मानसून को देखते हुए ट्रैक्टर बिक्री में 18 प्रतिशत का उछाल देखने को मिला
मानसून को देखते हुए ट्रैक्टर बिक्री में 18 प्रतिशत का उछाल देखने को मिला
Share:

अभी हाल ही में सरकार द्वारा किसानों का कर्ज माफ करने के चलते किसानों में खुशी की लहर देखी गई है। और इसी के साथ ही चालू वित्त वर्ष में मानसून के कारण ट्रैक्टर की 6.5 लाख की यूनिट्स में अच्छी खासी बिक्री देखी गई है। इसके साथ ही एक रिपोर्ट के द्वारा यह बात भी सामने आयी है की ब्याज दरों में कमी तथा कुछ प्रमुख राज्यों मे किसानों का कर्ज माफ करने के एवज में भी ट्रैक्टर बिक्री को बूस्टर मिल रहा है। रिपोर्ट में यह बात भी सामने आयी है की पिछले वर्ष जब नोटबंदी की गई थी। उसके बावजूद बारिश अच्छी होने के कारण ट्रैक्टर बिक्री में 18 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी देखी गई थी।

जानकारी के लिए आपको बतादें की साल 2015 और 2016 में ट्रैक्टर बिक्री में 5.8 लाख इकाई रही थी इसकी तुलना अगर 2014 से की जाए तो यह उससे भी कम पाई गई। वहीं दूसरी और भारतीय मौसम विभाग ने इस साल सामान्य मानसून की भविष्यवाणी की है।

मानसून में अगर अभी की स्थिती देखी जाए तो अभी तक मानसून की बारिश अच्छी रही है और इसका वितरण भी अच्छा रहा है। इस रिपोर्ट में इस बात का भी उल्लेख किया गया है की इसके अलावा कई राज्य ऐसे हैं, जहां पर कृषि ऋण माफी से भी ट्रैक्टर बिक्री बढ़ेगी। इन राज्यों में ट्रैक्टर महाराष्ट्र, पंजाब, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडू और कर्नाटक कृषि ऋण के कारण बिक्री बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है।

कार बिक्री के लिए जुलाई का महीना शानदार रहा

जब इस Bike पर नजर आई संजू बाबा की अय्याशी वाली मस्ती

Suzuki इस साल में पेश करेगी यह पॉवरफुल बाइक



 
रिपोर्ट में यह बताया गया है की इन राज्यों में 25 प्रतिशत से अधिक ट्रैक्टर बिक्री है। इसके साथ ही ऋण की लागत घटने से भी ट्रैक्टर बिक्री बढ़ेगी। इसके अलावा ट्रैक्टर के कम मूल्य होने के कारण भी ट्रैक्टर बिक्री में बढ़ोत्तरी बढ़ने के आसान नजर आ रहे हैं। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -