बच्चो को दे आरामदायक नींद
बच्चो को दे आरामदायक नींद
Share:

जीवन की शुरुआत में बच्चों का सोने का पैटर्न काफी बिगड़ा हुआ होता है. उनके शरीर का सोने और उठने का समय तय नहीं होता. नतीजतन, उन्हें सोने में काफी परेशानी होती है और इससे आपको भी परेशानी होती है. कुछ प्राकृतिक तरीके अपनाकर आप अपने बच्चे को आसानी से आरामदेह नींद दे सकते हैं. तो,

आइए जानते हैं कुछ ऐसे उपाय जो आपके बच्चों को आरामदेह नींद दे सकते हैं. 

1-इसके अलावा मेलिसा भी काफी उपयोगी होती है. इसके साथ ही लैमन टी का सेवन भी किया जा सकता है. इससे भी नींद में आसानी होती है. 

2-व्यवहारगत समस्याओं से परेशान बच्चों में पर्याप्त मात्रा में मेलाटोनिन का निर्माण नहीं होता. यह मस्तिष्क की पिनएल ग्रंथि में होता है. यह मनुष्यों में सोने व उठने के चक्र को नियंत्रित करता है. इस स्राव की अनियमितता अक्सर इन्सोमनिया का कारण बन जाती है. मेलाटोनिन को दवाओं के जरिये नियंत्रित किया जा सकता है.

3-कैमोमाइल ग्रास ऐसे बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसमें नसों को शांत करने की क्षमता होती है. इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव होते हैं. इसका अर्थ यह हुआ कि यह बच्चों को कई तत्वों जैसे पाचन संबंधी परेशानियों और संक्रमण आदि से बचाने में मदद करती है. यह किसी भी प्राकृतिक औषधियों की दुकान पर मिल जाती है.

लाल मिर्च करेगी ड्राई माउथ की समस्या का समाधान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -