इस मान्यता के कारण शादी के बाद पहली होली मायके में मनाती है लडकियां
इस मान्यता के कारण शादी के बाद पहली होली मायके में मनाती है लडकियां
Share:

कहा जाता है शादी के बाद नवविवाहिता पहली होली अपने मायके (पिहर) में खेलती है लेकिन ऐसा क्यों यह बात बहुत कम लोग जानते हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं. कहा जाता है शादी के बाद लड़की अपनी पहली होली मायके में मनाती हैं, जी दरअसल यह एक परम्परा है जो काफी समय से चली आ रही है. इस परम्परा के अनुसार शादी के बाद नवविवाहिता की पहली होली मायके में हो ऐसा कहा जाता है. जी दरअसल इस परम्परा को लेकर यह मान्यता है कि विवाह के बाद पहली होली पिहर के आंगन में खेलने से उनका वैवाहिक जीवन सुखमय व सौहार्द पूर्ण बीतता है. इसी के साथ आइए जानते हैं क्या है यह रस्म.

रस्म - कहा जाता है शादी के बाद मायके में होली और पति से दूरी, उनके बीच के प्रेम को और बढ़ाती है और पति-पत्नी के बीच इस एहसास को और बढ़ाने के लिए मायके में पहली होली मनाने की रस्म शुरू की गई थी. इसी के साथ परंपरा के अनुसार शादी के बाद मायके में पहली होली मनाना, एक परंपरा है. इसमें होली के मौके पर लड़की पहले ही मायके चली जाती है और पति होली वाले दिन अपने ससुराल आकर पत्नी और सालियों के साथ होली खेलता है जिससे प्यार बढ़ता है.

कहा जाता है पति ससुराल आकर पत्नी के साथ होली खेले तो दोनों के बीच प्यार कि मात्रा बढ़ जाती है और आगे का जीवन सफल हो जाता है. इस कारण से शादी के बाद पहली होली मायके में मनाई जाती है.

आज है सोम प्रदोष व्रत, रोग मुक्ति के लिए जरूर करें यह उपाय

विवाह में हो रही है देरी तो आज जरूर करें यह काम

बनना चाहते हैं मालामाल तो होली के दिन तिजोरी में रख दें यह चीज़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -