भूख ना लगने की समस्या को दूर करता है अदरक
भूख ना लगने की समस्या को दूर करता है अदरक
Share:

अदरक का इस्तेमाल लगभग सभी किचन में किया जाता है. यह हमारे खाने के स्वाद को दोगुना कर देता है. ये हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. अदरक में भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम, आयोडीन, क्लोरीन और विटामिंस जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसके अलावा अदरक में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. आज हम आपको अदरक के कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- अगर आपको सर्दी खांसी की समस्या है तो अदरक के टुकड़ों को शहद के साथ गर्म करके दिन में दो बार सेवन करें. ऐसा करने से आपको सर्दी खांसी और गले की खराश की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. 

2- भूख ना लगने की समस्या में अदरक के टुकड़ों को नमक के साथ मिलाकर दिन में 1 बार खाएं. ऐसा करने से आपका पेट साफ हो जाएगा और आपकी भूख ना लगने की समस्या दूर हो जाएगी. 

3- पेट के लिए अदरक का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. अदरक का सेवन करने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है. अगर आपको एसिडिटी, खट्टी डकार या कब्ज की समस्या है तो अदरक को अजवाइन, सेंधा नमक और नींबू के रस के साथ मिलाकर खाएं. 

4- अगर आपके शरीर के किसी हिस्से में दर्द हो रहा है तो अदरक को पीसकर इसमें थोड़ा सा कपूर मिला लें. अब इस पेस्ट को दर्द वाली जगह पर लगाएं. ऐसा करने से आपको दर्द और सूजन से आराम मिल जाएगा.

 

गले के इन्फेक्शन से छुटकारा दिलाती है तेजपत्ते की चाय

घमौरियों की समस्या को दूर करते हैं ये घरेलू नुस्खे

लू लगने की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू नुस्खे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -