सर्दी में कमर दर्द से राहत देंगे सोंठ के लड्डू, बनाए इस तरह

सर्दियां आ चुकीं हैं। ऐसे में अपने शरीर को सेहतमंद रखने के लिए आप सोंठ के लड्डू बना सकते हैं। सोंठ के लड्डू बनाने आसान हैं और इन्हे खाने से कमर दर्द से राहत मिलती है और इम्यूनिटी बूस्ट होती है। अब हम आपको बताते हैं कैसे बनाना है सोंठ के लड्डू।

बच्चों के लिए बनाए नूडल्स बॉल्स, खाकर करेंगे वाह-वाह

सोंठ के लड्डू बनाने के लिए सामग्री-
-सोंठ पाउडर - 25 ग्राम
-गुड़ - 250 ग्राम
-देसी घी - 125 ग्राम
-बादाम - 35 ग्राम
-गोंद - 50 ग्राम
-पिस्ते कतरे हुए - 12
-सूखा नारियल - 1 कप कद्दूकस किया हुआ
-गेहूं का आटा- 3/4 कप

प्रेशर कुकर में इस तरह आसानी से बनाएं टेस्टी लिट्टी-चोखा

सोंठ के लड्डू बनाने की विधि- सोंठ के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले गोंद को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें और पिस्ते को पतला पतला काटने के बाद बादाम को भी मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लें। अब एक कढ़ाई में देसी घी गर्म कर लें। इसके बाद गोंद के टुकड़े इसमें डालकर भून लें। जब गोंड फूल कर बड़ा हो जाए तो इसे एक प्लेट में अलग निकाल लें। अब बाकी बचे हुए घी में आटा डालकर लगातार चम्मच से चलाते हुए आटे को हल्का गोल्डन ब्राउन कर लें। जब आटा भून जाए तो इसे एक सूखी प्लेट में निकाल लें। इसके बाद कढ़ाई में घी डालकर गर्म करके उसमें सोंठ पाउडर डालकर 1 से डेढ़ मिनट तक भूनें।

अब इसे आटे वाली प्लेट में निकाल लें। जब गोंद ठंडा हो जाए तो उसे प्लेट में ही हाथ से दबा कर चूरा कर लें। अब कढ़ाई को धीमी आंच पर चढ़ाएं और इसमें टूटा हुआ गुड़ डालें। जब गुड़ अच्छे से पिघल जाए तो आंच बंद करके गुड़ में आटा, सोंठ,गोंद, बादाम पाउडर, नारियल और पिस्ते डालकर चम्मच से अच्छी तरह मिला लें। अब कढ़ाई को गैस से उतार कर नीचे रख लें। जब यह मिश्रण हल्का ठंडा हो जाए तो हथेली में थोड़ा सा पानी लगाकर उसके लड्डू बांध लें। इन लड्डूओं को थोड़ी देर हवा में बाहर ही रहने दें ताकि ये थोड़े अच्छे से बंध जाएं। लीजिये सोंठ के लड्डू बनकर तैयार हैं।

सर्दी में जरूर बनाकर खाएं लहसुन की कढ़ी, होगी बहुत फायदेमंद

नाश्ते में बनाए क्रिस्पी मेथी मठरी, सभी करेंगे पसंद

खाना चाहते हैं हेल्दी ब्रेकफास्ट तो बनाए पालक इडली

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -