सर्दियों में अदरक खाने से होंगे ये चौकाने वाले फायदे
सर्दियों में अदरक खाने से होंगे ये चौकाने वाले फायदे
Share:

दुनियाभर के लोग अदरक वाली चाय पीना बहुत पसंद करते हैं। इसी के साथ ही सब्जियों में मसाले की बात हो या सलाद की, सभी अदरक का सेवन कई तरह से करते हैं। हालाँकि सर्दियों में अदरक का सेवन लाभकारी है। जी हाँ और इससे सर्दियों की कई आम समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। जी दरअसल यह न सिर्फ आपको ठंड के मौसम में गर्म महसूस कराती है, बल्कि इम्यूनिटी मजबूत बनाने में भी मदद करती है। अदरक एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, इसी के साथ ही इसमें विटामिन बी, सी, सोडियम, पोटैशियम, मैग्निशियम, फोलेट, जिंक जैसी स्वास्थ्य के लिए जरूरी विटामिन और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में होते हैं। आपको बता दें कि सर्दियों में अदरक का सेवन सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है, यह आज हम आपको बताएंगे।

सर्दियों में अदरक खाने के फायदे-

पाचन संबंधी समस्याएं रहेंगी दूर- अगर आप अपने दोपहर के भोजन के साथ, छाछ में एक चुटकी सूखी अदरक या सोंठ का पाउडर मिलाकर सेवन करते हैं, तो इससे भोजन पाचन और उससे पोषक तत्वों का अवशोषण बेहतर होता है।

टेंशन फ्री रहने के लिए अपनाएं ये 3 टिप्स

सर्दी-खांसी, गले की खराश करे दूर- अगर आप 1 इंच तक अदरक का टुकड़ा लेकर, इसे कूटकर या कद्दू कस करके पानी में उबालकर पीते हैं, तो इससे सिर्फ गले की खराश दूर होगी, इसके अलावा आपको खांसी, जुकाम, बलगम और गले की सूजन से भी छुटकारा मिलेगा।

इम्यूनिटी बढ़ाए- सौंठ का पानी पीने से इम्यूनिटी को मजबूत बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके अलावा मौसम परिवर्तन से जुड़ी आम समस्याओं से राहत मिलती है। हालाँकि इसके लिए आपको 1 लीटर पानी में आधा चम्मच सौंठ का पाउडर उबालकर, इसे एक बोतल में भरकर रख लेना है। फिर पूरा दिन घूंट-घूंट कर इसका सेवन करें।

फैटी लिवर रोगियों के लिए है लाभकारी- अगर आप हर्बल चाय जैसे जीरा, धनिया और सौंफ की चाय या अन्य चाय में 1 इंच तक अदरक उबालकर, इसका सेवन करते हैं तो इससे फैटी लिवर की समस्या को कम करने, साथ ही लिवर फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

लिवर कैंसर को खत्म कर सकता है ये काढ़ा, रिसर्च में हुआ खुलासा

माइक्रोवेव और एयर फ्रायर में गर्म फ्रोजन चिकन से हो सकती है फूड पॉइजनिंग, CDC ने दी चेतावनी

हार्ट अटैक से क्यों मर रहे हैं लोग?, जानिए कारण और इससे बचाव के उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -