सर्दियों में रोजाना करें अदरक का सेवन, स्वास्थ्य के लिए होगा फायदेमंद

सर्दियों में रोजाना करें अदरक का सेवन, स्वास्थ्य के लिए होगा फायदेमंद

हम आपको बता दें अदरक का इस्तेमाल कई दवाईयां बनाने में भी किया जाता है। अदरक का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। अदरक ए, सी , ई, और बी- कॉम्प्लेक्स विटामिन्स, मैग्रीशियम, फारफोरस, पोटेशियम, सिलिकॉन, सोडियम, लौहा, जस्ता, कैल्शियम और बीटा- कैरोटीन आदि का अच्छा स्रोत है। अदरक का प्रयोग ताजा, सुखा, पाउडर या रस के रूप में किया जाता है। 

घुटनों के दर्द के लिए कारगर हैं ये उपाय

यह होते है अदरक के फ़ायदे 

आपको बता दें अदरक एक प्राकृतिक दर्द निवारक है,इसलिए इसका प्रयोग गले की जलन व दर्द को कम करने के लिए किया जाता है। अदरक फेफड़ों से बलगम को कम करने में मदद करती है, जिससे हमें खांसी में राहत मिलती है। इसी के साथ माइग्रेन के दर्द करें दूर- अगर आपको माइग्रेन है तो आपको अदरक वाली चाय पीनी चाहिए जिससे आपका माइग्रेन का दर्द कम हो जायेगा।

आँखों के लिए काफी लाभकारी है ये तेल

कई तरह से होते है फायदे 

इसी के साथ हम आपको बता दें अदरक का सेवन अपने खाने में करने के साथ-साथ गर्म अदरक के पेस्ट को हल्दी में मिलाकर दर्द वाली जगह पर दिन में दो बार लगाये। इसके साथ ही उस जगह पर अदरक के तेल की मालिश भी कर सकते है। जिससे आपको गठिया के दर्द में राहत मिलेगी। अदरक के बहुत सारे उपयोग हैं जैसे अदरक का उपयोग दवाई, खाना व घरेलू उपचार में भी किया जाता हैं। 

केसर के हैं कई फायदे नहीं जानते होंगे आप

पहली महावारी से लड़कियों की सेहत पर पड़ता है ऐसा असर

बैंगन और टमाटर बढ़ा सकते हैं आपकी पथरी की परेशानी