ठण्ड का साथी अदरक

tyle="text-align:justify">वैसे तो लोग अदरक हर मौसम में खाते हैं. लेकिन इसका सब से अधिक इस्तेमाल ठण्ड के मौसम में किया जाता हैं. ठण्ड में सेहत बनाए रखने में अदरक काफी फायदेमंद होता हैं. इसका इस्तेमाल सब्जी और चाय बनाने से लेकर घरेलु उपचार तक हर जगह होता हैं. कई लोग अदरक की चटनी भी बनाते हैं. अदरक चाहे जैसे खाया जाए करता ये फायदा ही हैं. आइए अब देखते हैं अदरक का इस्तेमाल किन किन घरेलु उपचार के रूप में किया जा सकता हैं. 

  • ठण्ड में अक्सर शरीरी के अंदर सर्दी और जुकाम के कारण बलगम जमा हो जाता हैं. इस बलगम को बहार निकालने के लिए अदरक के छिलके उतार कर उसे चबाना चाहिए. 
     
  • ठण्ड में संक्रमण भी जल्दी फैलता हैं. ख़ास तोर पर बच्चो में. यदि आप के बच्चे को दस्त लग जाते हैं तो आप अदरक को पानी के साथ घिस लीजिए. फिर इसमें थोड़ा गुड़ तथा पांच बूँद घी मिलाकर इसे गरम कर ले. अब इस मिश्रण को बच्चे को दिन मे दो बार खिलाए. दस्त में आराम लगेगा.
     
  • लगातार चल रही हिचकियों को दूर करने के लिए आप अदरक के टुकड़ों को चबा सकते हैं. जल्द ही आराम मिलेगा. 
     
  • यदि आप को खाना पचाने में दिक्कत होती हैं तो आप खाना खाने से पहले अदरक को चिप्स की भांति काट सकते हैं. इस के ऊपर काला नमक डाल कर इसे खाए. फिर भोजन करे. ना सिर्फ आपका पेट ठीक से साफ़ होगा बल्कि आपकी भूख भी बढ़ जाएगी.
     
  • खासी होने पर दूध में हल्दी और कीसा अदरक मिलाकर उसे उबाल ले. इसे सुबह उठने के बाद और रात में सोने से पहले पीए. खासी में आराम लगेगा.
- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -