सेहत के लिए बेहद लाभकरी है गिलोय, जानें फायदे

सेहत के लिए बेहद लाभकरी है गिलोय, जानें फायदे

गिलोय में बहुत सारे गुण मौजूद होते हैं जो कई रोगों में लाभ पहुंचाते हैं. आने इसके बारे में सुना ही होगा. गिलोय की पत्त‍ियों में कैल्शि‍यम, प्रोटीन और फॉस्फोरस बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है, इसके अलावा इसके तनों में स्टार्च की भी भरपूर मात्रा होती है. आयुर्वेद में इसका उपयोग काफी किया जाता है. गिलोय एक पावर ड्रिंक भी होता है जो इम्यून सिस्टम(रोग प्रतिरक्षा प्रणाली) को मजबूत बनाता है. गिलोय शरीर के प्लेटलेट्स को भी बढ़ाता है. गिलोय के पत्ते पान के पत्तों की तरह दिखते हैं. इसे अमृता, गुडुची, और चक्रांगी भी कहते हैं. आज हम इसी के कुछ लाभ बताने जा रहे हैं. 

* इम्यूनिटी बढ़ाता है: गिलोय में एंटी-पाइरेटिक कम्पाउंड होता है जो क्रोनिक बुखार से बचाता है. गिलोय में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो स्वास्थ्य में सुधार लाता है और कई खतरनाक रोगों से लड़ने की शक्ति भी देता है. गिलोय गुर्दे और लीवर के सारे विषाक्त पदार्थों को दूर करता है.

* खून की कमी को दूर और साफ करता है: गिलोय में एंटी-फंगल और एंटी वायरल गुण होते हैं, जो शरीर से खून को साफ करता है. गिलोय शरीर की इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है और शरीर में खून की मात्रा को भी बढ़ाता है. रोज़ सुबह-शाम गिलोय के रस को शहद में मिलाकर पीने से आपके शरीर में खून की कमी दूर होती है और आपके शरीर को ताकत भी मिलती है.

* पीलिया में फायदेमंद: गिलोय एक शक्तिशाली इम्यूनो-मॉड्युलर और एंटी-पाइरेटिक होता है, जो बहुत सी बीमारियों में फायदेमंद होता है. गिलोय का पत्ता पीलिया रोग में बहुत ही फायदेमंद होता है. 1 चम्मच गिलोय, 1 चम्मच शहद और त्रिफला को मिलकर खाने से पीलिया जैसा रोग दूर हो सकता है.

* टीबी का इलाज: गिलोय एक शक्तिशाली इम्यूनो-मॉड्युलर जो टीबी जैसी बीमारियों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. गिलोय के पत्ते का रस, शहद और इलायची को मिलाकर पीयें. इससे आपको बहुत ही जल्द राहत मिलेगी.

* खुजली से राहत: गिलोय के पत्ते को पीस ले और हल्दी के साथ मिलाकर लगाने से आपको खुजली से राहत मिल जाएगी. गिलोय का जूस पीने से खून भी साफ होता है.

कब्ज़ की परेशानी को झट से करेंगे ये घरेलु नुस्खे

ये 4 आहार आपके स्वस्थ्य के लिए है वरदान

हेल्दी सेक्स इस बीमारी को कर सकता है दूर..