तीखा-तीखा खाना है पसंद तो बनाए ग्रेवी वाली गिलकी की सब्जी
तीखा-तीखा खाना है पसंद तो बनाए ग्रेवी वाली गिलकी की सब्जी
Share:

अगर आप तीखा खाना पसंद करते हैं तो आज आप बना सकते हैं ग्रेवी वाली गिलकी की सब्जी। यह सब्जी बनाने में ज्यादा कठिन नहीं है और इसे खाकर आपको आनंद आएगा।

ग्रेवी वाली गिलकी की सब्जी बनाने के लिए सामग्री-
गिलकी /नेनुआ - 1/2 Kg
हींग - 1 चुटकी 
जीरा - 1/2 टी स्पून
प्याज - 1 (बारीक कटा हुआ)
टमाटर - 1 (बारीक कटा हुआ)
हरी मिर्च - 1 (बारीक कटा हुआ)
लहसुन - 4 -5 कली (बारीक कटा हुआ)
अदरक - 1/2 इंच (बारीक कटा हुआ)
हल्दी - 1/4 टी स्पून
नमक - 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर -1 टी स्पून
नींबू का रस - 1/2 टी स्पून
हरा धनिया - 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
तेल - 2 टेबल स्पून
पानी - 3/4 कप

गिलकी की सब्जी बनाने की विधि- गिलकी की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले गिलकी का छिलका छीलकर पानी से धोकर  अपनी पसंद के अनुसार गोल या लम्बा और पतला पतला काट लें। इसके बाद एक बड़े बाउल में कटे हुए गिलकी को डालें। अब 1/4 टी स्पून हल्दी , 1/2 टी स्पून नमक तथा 1/2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर डालकर और सबको अच्छे से मिला लें ,और 10 मिनट के लिए साइड में रख दें। इसके अलावा प्याज का छिलका छीलकर पानी से धोकर बारीक काट लें। अब टमाटर ,हरी मिर्च ,लहसुन,अदरक ,हरा धनिया को पानी से धोकर बारीक काट लें, और अब एक कुकर को गैस पर रखकर गर्म करें। इसके बाद गर्म कुकर में 2 टेबल स्पून तेल डालकर तेल को भी गर्म कर लें।

अब हम गर्म तेल में जीरा तथा हींग डालकर जीरा को रेड करें। अब प्याज को डालकर 2 मिनट तक भून लें, और जब प्याज का कलर लाइट पिंक हो जाये तो उसमे अदरक -लहसुन तथा हरी मिर्च को डालकर 1 से 2 मिनट और भुने ताकि अदरक - लहसुन का कच्चापन निकल जाये। इसके बाद इसमें एक चुटकी हल्दी ,धनिया पाउडर और जरा सा लाल मिर्च पाउडर डालकर 30 सेकंड से 1 मिनट तक और भून लें।फिर टमाटर डालकर 2 से 4 मिनट तक या टमाटर के नरम होने तक भुन लें। अब गिलकी और हल्का सा नमक डालकर 3 से 5 मिनट तक भून लें।

जब गिलकी मसालों तथा तेल के साथ अच्छे से भूनें जाएं तो कुकर का ढ़क्कन लगाकर 3 से 5 सीटी लगा लें। करीब 5 सीटी आने के बाद गैस को ऑफ कर दें। अब कुकर का प्रेशर निकलने के बाद सब्जी को मिलाकर देखें अगर सब्जी में ग्रेवी ज्यादा लगे तो फिर से गैस पर रखकर 2 से 3 मिनट पकाकर आप अपने टेस्ट के अनुसार ग्रेवी को सुखाकर पतला या गाढ़ा कर लें। उसके बाद गैस को ऑफ कर दें,और नींबू का रस डालकर अच्छे से मिला लें। अंत में गिलकी की सब्जी को बारीक़ कटे हुए धनिया पत्ता गार्निश करें।

घर आए मेहमानों के लिए बनाए स्पेशल फ्रेंच आमलेट

आज नाश्ते में बनाए चना गार्लिक फ्राई

घरवालों को बहुत पसंद आएगी मिस्सी रोटी, जानिए कैसे बनाना है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -