बाल्टिस्तान में सरकार और सेना के विरोध में सड़क पर उतरे लोग
बाल्टिस्तान में सरकार और सेना के विरोध में सड़क पर उतरे लोग
Share:

बाल्टिस्तान : बाबा जन की रिहाई की मांग को लेकर पाकिस्तान के गिलगिट-बाल्टिस्तान में विरोध प्रदर्शन तेज हो गया है। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने पाकिस्तान वापस जाओ के नारे लगाए। पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने बाबा जन को 40 साल की कैद की सजा सुनाई है। इसके साथ ही आतंक विरोधी कानून के तहत पांच लाख रुपए जुर्माना भी लगाए गए है। प्रदर्शन के बाद प्रशासन ने 500 लोगों को हिरासत में लिया।

ह्यूमन राइट्स एक्टिविस्ट मर्री ने ट्वीट कर कहा कि इस समस्या से निपटने में भारत को मदद करनी चाहिए। मर्री ने कहा है कि यदि पाकिस्तानी अधिकारी कश्मीरी नेताओं से मिल सकते है, तो फिर भारत क्यों नहीं। मर्री का मानना है कि भारत को मानवाधाकिर के इस मसले को लेकर संयुक्त राष्ट्र के समक्ष उठाना चाहिए।

प्रदर्शन कर रहे लोगों का आरोप है कि पाकिस्तान की ओर से उन पर जुल्म किए जा रहे हैं। लोगों की आवाज दबाने के लिए सेना और पुलिस बल का जमकर इस्तेमाल किया जा रहा है। उनका कहना है कि न तो उनका विकास हो रहा है और न ही उनके पास कोई रोजगार है। उनके पास आगे बढ़ने का कोई रास्ता नहीं है।

खबरों की मानें तो इस क्षेत्र के लोगों के विरोध का कारण इस क्षेत्र पर चीन का बढ़ता प्रभाव भी है। स्थानीय लोगों का कहना है कि इस क्षेत्र में मौजूद प्राकृतिक संपदाओं का उपयोग चीन औऱ पाक अपने फायदे के लिए कर रहे है। लोगों को दोनों देशों के बीच बन रहे आर्थिक गलियारे से भी खफा है। चीन द्वारा 40 अरब डॉलर खर्च करके 3000 किमी लंबा गलियारा बनाया जा रहा है, जिसके लिए वहां के लोगों से उनकी जमीनें जबरन हथियाई जा रही है।

परमाणु परीक्षण पर रोक लगाने लिए पाकिस्तान ने मिलाया भारत के साथ हाथ

मुंबई हमले का आरोपी सुफिया जफर पाकिस्तान में हुआ गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -