आपने देखी है क्या कभी इंद्रधनुषी गिलहरी?
आपने देखी है क्या कभी इंद्रधनुषी गिलहरी?
Share:

आज तक आप सभी ने कई तरह की गिलहरी देखी होगी लेकिन आज हम आपको दिखाने जा रहे हैं एक ऐसी गिलहरी जो इंद्रधनुषी कही जाती है। जी हाँ, वैसे तो इस गिलहरी को कई नामों से बुलाया जाता है और यह दक्षिण भारत के जंगलों में दिखती है। यह कई रंगों वाली है इस वह से इसे इंद्रधनुषी गिलहरी कहा जाता है। इस गिलहरी का असल नाम मालाबार जायंट गिलहरी है। वहीँ इसे इंडियन जायंट गिलहरी, इंद्रधनुषी गिलहरी जैसे नामों से भी जाना जाता है पर इसका बायोलॉजिकल नाम है राटुफा इंडिका।

आपको हम यह भी बता दें कि इस गिलहरी की कुल लंबाई यानी सिर से पूंछ तक करीब तीन फीट तक होती है। जी दरअसल इसके शरीर पर कई रंग मिलते हैं। इस लिस्ट में काला, भूरा, पीला, नीला, लाल, नारंगी कई रंग शामिल है। कहा जाता है ये एक पेड़ से दूसरे पेड़ के बीच लंबी-लंबी छलांग लगाकर भागती है और जो इसे देखता है वह इसे पसंद करने लगता है। बहुत बार तो यह 20 फीट से ज्यादा दूरी तक की छलांग लगाने में समर्थ हो जाती है। वैसे यह गिलहरी पूरी तरह से शाकाहारी होती है और यह फल, फूल, नट्स और पेड़ों की छाल ही खाती हैं।

कहा जाता है इन गिलहरियों में से कुछ उप-प्रजातियां शाकाहार के साथ-साथ कीड़े और चिड़ियों के अंडे भी खाती हैं। यह गिलहरी सुबह और शाम के समय सक्रिय रहती है और दिन में सोती है। भारत में राटुफा इंडिका की चार उप-प्रजातियां हैं। इस लिस्ट में पहली राटुफा इंडिका, दूसरी राटुफा इंडिका सेंट्रालिस, तीसरी राटुफा इंडिका डीलबाटा और चौथी राटुफा इंडिका मैक्सिमा है। यह चारों भारत के अलग-अलग हिस्सों में पाए जाते हैं। वहीँ इनका रंग और आकार इनके इलाके के अनुसार अलग होता है।

मैनचेस्टर युनाइटेड से हारने के बाद मिलनर हुए 'निराश'

मुंबई: BMC का चुनाव लड़ेगी ओवैसी की पार्टी AIMIM

चेल्सी ने एफए कप के चौथे दौर में ल्यूटन टाउन पर दर्ज की 3-1 से जीत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -