700 साल पुराने नर कंकाल से बनाई शक्ल
700 साल पुराने नर कंकाल से बनाई शक्ल
Share:

दुनिया में हो रहे रोज़ कुछ न कुछ आविष्कार लोगों को हैरान कर देते हैं. ऐसा ही हुआ जब ब्रिटेन के एक साइंटिस्ट्स ने कुछ अनोखा काम किया. इस साइंटिस्ट ने 700 साल पहले मर चुके एक शख्स की शक्ल बनाकर दुनिया और साइंस के क्षेत्र में क्रांति पैदा कर दी. Cambridge Beneath St John's College के तलघर में मिले एक नर कंकाल पर सांइटिस्ट ने रिसर्च की और डिजिटल फेस रिकंस्ट्रक्शन के जरिए उसका चेहरा बना दिया, जैसा वह 700 साल पहले दिखा करता होगा.

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के आर्कियोलॉजी डिपार्टमेंट और University of Dundee's Centre for Anatomy and Human Identification ने मिलकर इस नर कंकाल पर स्टडी करना स्टार्ट कर दी है. साइंटिस्ट्स ने अपने स्टडी में कंकाल की हड्डी, उसके दांत और बनावट से जानकारियां हासिल की. रिसर्च टीम की तरफ से प्रो. जॉन रॉब ने बताया कि Context 958 नाम के दांतों को देखकर यह अनुमान लगाया गया कि किसी बीमारी कि वजह से इसके टूथ इनेमल का बनना रूक चुका था. वहीं खोपड़ी पर मिले निशान से पता चला कि इस शख्स की मौत किसी दुघर्टना या हमले से हुई थी.

प्रो. जॉन रॉब ने दांतों को देखकर यह बताया कि यह व्यक्ति मांसाहारी था और इस वयक्ति कि अनुमानित उम्र 40 साल के आसपास थी. साइंटिस्ट्स ने इस कंकाल की खोपड़ी का बारीकी से अध्यन किया और डिजिटल डाटा की मदद से इसे एक शक्ल बना दी. इसके बाद कम्प्यूटर पर बनी ये इमेज सामने आई.

इस आईने के आते ही आपकी मुस्कान हो जाएगी 2-3 हज़ार डॉलर की

जापान में खोला गया है एक होटल, जहाँ नहीं रहते जिंदा लोग

बेटी के घर रहने को मजबूर हुए लिलिपुट, जानें वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -