होली से एक दिन पहले घर में बनाए यह राजस्थानी मिठाई
होली से एक दिन पहले घर में बनाए यह राजस्थानी मिठाई
Share:

अगर आज आप कुछ मीठा बनाकर खाना चाहते हैं तो आप राजस्थानी घेवर बना सकते हैं। हमे यकीन है यह डिश आपके घरवालों को बहुत पसंद आएगी। तो आइए जानते हैं कैसे बनाना है घेवर। 

घेवर बनाने के लिए सामग्री-
मैदा = 250 ग्राम
दूध = 50 ग्राम
घी = 50 ग्राम
पानी = 800 ग्राम
दूध = आवश्यकतानुसार
बर्फ = कुछ टुकड़े
घी/तेल = तलने के लिएं
चाशनी बनाने के लिए
शक्कर = 400 ग्राम
पानी = 200 ग्राम

घेवर बनाने की विधि- सबसे पहले आप एक बर्तन में घी लेकर उसमें बर्फ के कुछ टुकड़ें डालें और उसे हाथ से फेंटें जब घी क्रीम जैसी दिखने लगे तो फिर बर्फ निकाल दें और घी को एकबार फिर से फेंट लें। उसके बाद जब घी क्रीम जैसा लगने लगे तो  उसमें आधा मैदा डालें और और फिर से फेंटें। अब जब मैदा पूरी तरह से घुल जाए तो बचा हुआ मैदा भी उसमें मिला लें और दूध और पानी मिला कर अच्छी तरह से फेंट लें इस बात का ध्यान रहे कि मिश्रण में गुठली नहीं रहनी चाहिए और घोल बिलकुल एकसार होना चाहिए। इसके बाद करीब दो मिनट के बाद फिर से मैदे का घोल गोलाई से भगोने में डालें और एक के ऊपर एक करके दो या तीन (जितनी भी मोटाई आप चाहें) बना लें।

जब घेवर की परत भगोने में मनचाहे साइज की बन जाए तो फिर उस पर मैदे का घोल न डालें और उसे सुनहरा होने तक अच्छे से सेंक लें। सुनहरा होने पर घेवर के बने छेद में चाकू या सींक डाल कर निकाल लें और उसे किसी बर्तन के ऊपर लटका कर रख दें जिससे उसका अतिरिक्त सारा घी निचुड कर निकल जाए। सबको सेंकने के बाद चाशनी बनाने की तैयारी करें। चाशनी बनाने के लिए पानी में शक्कर मिलाकर और उसे पका कर दो तार की चाशनी बना लें। अब चाशनी बन जाने पर सिंके हुए घेवर चौड़े बर्तन में रखें और ऊपर से चाशनी डाल दें। करीब 15 मिनट तक चाशनी में भीगने के बाद घेवर को चाशनी से बाहर निकाल लें और उसे एक स्टील की रॉड या कलछुल में पहनाकर किसी बर्तन के ऊपर रख दें जिससे उसमें लगी हुई अतिरिक्त सारी चाशनी निकल जाए। अब इनके ऊपर रबड़ी की एक परत लगाएं और ऊपर से कटे हुए बादाम पिस्ता छिड़क कर सर्व करें और खाएं।

घर पर बहुत क्रिस्पी बनेगा मूंग का चीला, बनाए ऐसे

सादी रोटियां खाकर हो गए हैं बोर तो आज घर पर बनाये स्टफ्ड रोटी

होली पर सबके लिए इस आसान विधि से बनाए बादाम कतली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -