डैंड्रफ और दोमुंहे बालों के लिए ऐसे लाभकारी है घी

डैंड्रफ और दोमुंहे बालों के लिए ऐसे लाभकारी है घी

घी आपकी सेहत के लिए लाभकारी होती लेकिन आपको बता दें ये बालों के लिए भी काफी काम का होता है. अगर आपको नहीं पता है तो हम आपको बताने जा रहे हैं. घी का इस्तेमाल कर बालों को सुन्दर और मजबूत बनाया जा सकता हैं. तो आइये जानते है किस तरह घी का इस्तेमाल कर बालों की समस्याओं को दूर किया जा सकता हैं.

दोमुंहे बाल
दोमुंहे बाल यानि स्पलिट एंड से छुटकारा पाने के लिए घी से मालिश करने के बाद तौलिया गर्म पानी में डुबोकर अच्छे से निचोड़ने के बाद सिर पर रखें. ऐसा महीने में कम से कम 4 बार जरुर करें. दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए यह सबसे बेस्ट तरीका है. 

लंबे बालों के लिए
यदि आप सिर्फ अपने बाल लंबे करना चाहती हैं तो इसके लिए महीने में 3 बार घी को हल्का गर्म करके बालों में जरुर मसाज करें. मसाज के बाद गर्म तौलिया सिर में रखना मत भूलें. कम से कम 15 मिनट के लिए बालों में तौलिया रखकर हो सके तो दिमाग और बॉडी दोनों को रेस्ट दें. 4 से 5 महीने में आपको बालों की ग्रोथ में फर्क दिखना शुरु हो जाएगा.

डैंड्रफ के लिए
बालों से डैंड्रफ की छुट्टी करने के लिए घी एक बहुत अच्छा उपाय है. बालों मैं डैंड्रफ की समस्या है तो घी को हल्का गर्म करके अपने बालों की जड़ों तक अच्छी तरह लगाएं. लगातार 1 महीने तक इस तरह बालों में घी का इस्तेमाल करने से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाती है. डैंड्रफ के अलावा यदि आपको सिर में दर्द रहता है तो उसके लिए भी सिर में घी के साथ की गई मालिश बहुत फायदे करती है.

टूटते-झड़ते बाल
बालों में पोषण की कमी के कारण अक्सर बाल रुखे होकर टूटने-झड़ने लगते हैं. बालों की इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सिर नहाने से 1 घंटा पहले अपने बालों में घी हल्का गर्म करके लगाएं. ऐसा करने से बालों को भरपूर पोषण मिलेगा साथ ही बाल सॉफ्ट एंड शाइनी दिखेंगे.

बाल बनाते वक्त ना करें ये गलतियां, हो सकता है नुकसान

अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा दिलाएंगी ये 3 चीज़ें

1 चम्मच आलू का रस स्किन की परेशानी को करेगा दूर