ये महिला लकड़ी से बनाती है साइकिल, ऐसे की शुरुआत

अक्सर हमे बड़े लोग ये कहते हैं कि पैसे पेड़ पर नहीं लगते. लेकिन आपको बता दे पैसे पेड़ की वजह से जरूर आते हैं. जी हाँ, अपने ऐसी कई चीज़े देखि होंगी जिन्हे पेड़ से ही बनाया जाता है और काफी अच्छा पैसा भी देते हैं. आज हम ऐसी ही कुछ बात कर रहे हैं जिसे देखकर आप भी हैरान रह जायेंगे.  साइकिल आपने कई सारी देखि होंगी लेकिन आज हम आपको लकड़ी जी साइकिल बताने जा रहे हैं जो वाकई कमल की है.

दरअसल, घाना में रहने वाली Bernice Dapaah की महिला बांस से साइकिल बनाने का कर रही है. ये काम इन्होने इतना बढ़ा लिया है कि  उन्होंने एक अपनी ऑर्गनाइजेशन भी बना ली है जिसका नाम उन्होंने 'घाना बंबू बाइक्स इनिशिएटिव' रखा है. ये अपने इस संसथान में बम्बू की साइकिल बनाती हैं. इतना ही नहीं इनका काम सारी दुनिया में चर्चित हो रहा है. इनका ये काम देखकर सभी लोग इनसे ऐसा ही काम सीखने के लिए आ रहे हैं.

इनके इस काम को अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं ने सम्मानित करना शुरू कर दिया और आज भी कर रहे हैं. इससे ये खास हुआ कि जिनके पास कोई काम नहीं थी अब उन्हें भी काम मिलने लगा है. Bernice की ये साइकल्स पूरी दुनिया में बिक रही हैं और इस काम के लिए अच्छे खासे पैसे भी मिल रहे हैं. आइये आपको दिखा देते हैं कैसे बनती है ये साइकिल.

दीपिका पादुकोण को भी पीछे छोड़ दिया इसने 'घूमर' में

इस सिंह की पगड़ी के साथ होती है मैचिंग कार, देखिये तस्वीरें

बला की खुबसूरत हैं ये किन्नर, फोटो देख उड़ जायेंगे होश

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -