नागरिकता हासिल करने के लिए यूरोप में हो रही जाली शादियां
नागरिकता हासिल करने के लिए यूरोप में हो रही जाली शादियां
Share:

यूरोप : यूरोप में जाली शादियों का गोरखधंधा चल रहा है. अधिकारियों का कहना है कि पूर्वी यूरोप की गरीब महिलाएं विदेशियों के बहकावे में आकर पैसे लेकर जाली शादियां कर रही हैं. 18 वर्षीय क्लारा बालोगोवा के पास पैसों की बहुत कमी है और वो गर्भवती भी हैं. ऐसी हालत में 1000 मील का सफर तय करके स्लोवाकिया से इंग्लैंड पहुंच रही हैं वो भी एक ऐसे व्यक्ति से शादी करने वाली है जिसे उसने कभी देखा भी नहीं. वो जानती है कि जिससे उसकी शादी होने जा रही है वो उसको या उसके बच्चे को नहीं चाहता. उसे तो केवल यूरोपीय नागरिकता चाहिए.

शादी का पूरा इंतजाम किया जा चुका है ताकि 23 साल के पाकिस्तानी दूल्हे को यूरोप में रहने का अधिकार जल्द से जल्द मिल जाए. बालोगोवा से वादा किया गया है कि उसे ब्रिटेन में रहने के लिए एक साफ सुथरी जगह दी जाएगी और शायद थोड़ा पैसा भी. लेकिन वो बताती है कि ब्रिटेन आने के कुछ ही दिनों बाद उसे मेनचेस्टर से स्कॉटलैंड ले जाया गया. जहां उसे एक अपार्टमेंट में अपने होने वाले पति के साथ रखा गया. जब वो वहां नहीं होता था तो उसका छोटा भाई उसकी चौकसी करता था. साथ ही उसके पहचान के दस्तावेज उससे ले लिए गए.

वो बताती हैं कि उसे बाहर नहीं जाने दिया जाता था. हर साल बालोगोवा जैसी दर्जनों महिलाएं पूर्वी यूरोप के गरीब इलाको से जाली शादी के लालच में आकर पश्चिम यूरोप लाई जाती हैं. अधिकारियों का कहना है कि ऐसे लोग जो इस काम को अंजाम देते हैं वो ज्यादातर या तो एशियाई मूल के होते हैं या फिर अफ्रीकी. यूरोप में रहने के लिए, सभी सुविधाएं पाने के लिए और आजादी से घूमने के लिए ये लोग भारी कीमत चुकाते हैं.

दलालों या आपराधिक समूहों के जरिए ऐसी महिलाएं अपना देश छोड़ एक ऐसी मुसीबत में फंस जाती हैं जिससे छुटकारा मिल पाना मुश्किल होता है. ये एक नए तरीके की अवैध सौदेबाजी का बाजार सामने आया है वो भी तब जब ब्रिटेन अपनी सीमाओं की सुरक्षा बढाने, इमिग्रेशन के सख्त कानून लाने पर विचार कर रहा है. मेनचेस्टर पुलिस ने इस मामले में एक संदिग्ध को गिरफ्तार भी किया है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -