असमय हुए सफ़ेद बालो को यूँ करे काला
असमय हुए सफ़ेद बालो को यूँ करे काला
Share:

आजकल की आपाधापी की ज़िन्दगी में हम अक्सर अनियमित खानपान और रहनसहन के चलते कई साडी स्वास्थ जन्य परेशानी से घिर जाते है. काम उम्र में तनाव के कारण मोटापा, थकान, बालों का सफ़ेद होना, डायबेटिक्स और अन्य शारीरिक परेशानी आदि. अगर वक़्त रहते इनका सही इलाज न किया गया तो बिमारी बाद सकती है. एक स्वस्थ शरीर की सेहत का पता सुडौल शरीर,चमकती त्वचा, काले घने मजबूत बाल और अच्छी पाचन शक्ति को माना जाता है. इनमे से एक भी अगर काम ज़्यादा हुआ तो समझ लीजिये ये आनेवाली बीमारियों का संकेत है.

 आइये जाने असमय हुए सफ़ेद बालो को यूँ करे काला:- 

1. अगर आपके बाल बहुत जल्दी सफेद होने लगे हैं तो आंवला, गुड़हल और तिल का पेस्ट बना लें. इसमें नारियल तेल की कुछ बूंदे मिलाकर स्कैल्प पर मसाज करने से फायदा होगा, इससे बाल झड़ना समाप्त हो, मजबूत होने और प्राकृतिक रंग लौट आएगा बाल पुनः काले होने लगे है.

2. प्याज के कुछ टुकड़ों को अच्छी तरह मिक्सर में पीस लीजिए. इसके बाद उसे निचोड़कर, उसके रस से स्कैल्प पर मसाज कीजिए. हफ्ते में दो बार ऐसा करने से फायदा होगा.

3. मेंहदी और मेथी को मिलाकर पेस्ट बना लीजिए. इसके बाद उसमें कुछ मात्रा में छांछ मिलाये और 5 नारियल का तेल मिला लीजिए. इस मिश्रण को बालों में लगाए और सूखने पर शैम्पू से धो लें, महिने में 2 बार लगाये  ये घरेलु नुस्का बहुत फायदेमंद रहेगा.

4. बालों में कुछ भी लगाने का फायदा तभी होगा जब आपका आहार भी अच्छा हो. कई बार पौष्ट‍िक आहार की कमी के चलते भी बाल समय से पहले सफेद हो जाते हैं.

5. बालों में नियमित रूप से तेल लगाना बहुत जरूरी है. नारियल तेल और बादाम के तेल को मिलाकर लगाने से बहुत फायदा होता है.

हलके में न लें हाई हील के खतरे को
खूबसूरत चाँदबालियों से अपने लुक में लगाए चार चाँद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -