वाहनों पर VIP नंबर पाने की है चाहत, चुकानी होगी इतनी कीमत

वाहनों पर VIP नंबर पाने की है चाहत, चुकानी होगी इतनी कीमत

आलीशान गाडी खरीदने के साथ आजकल लोगो में VIP नंबर्स लेने का भी चलन तेजी पकड़ता दिख रहा है  गाड़ी पर वीआईपी नंबर (VIP Number Plate) लगाने के लिए लोग लाखों खर्च करने से नहीं चूकते। वहीं सरकारें भी लोगों की इस दीवानगी को जमकर भुना रही हैं। सरकारें भी खजाने को भरने के लिए वीआईपी नंबर खरीदने के लिए फीस में लगातार बढ़ोतरी कर रही हैं। अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं और वीआईपी नंबर प्लेट का शौक रखते हैं, तो अब आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं।        

देश के कुछ प्रदेशो में वीआईपी नंबर प्लेट की बुकिंग राशि में बढ़ोतरी की है। राशि में यह बढ़ोतरी न्यूनतम 3,500 रुपये से लेकर 15 हजार रुपये तक की गई है। जिसके बाद चार पहिया वाहन खरीदने पर न्यूनतम राशि 15 हजार से एक लाख रुपए तक हो जाएगी, हालांकि यह नंबर पर निर्भर करेगा। ई-नीलामी में हिस्सा लेने के लिए न्यूनतम बुकिंग राशि चुकानी पड़ेगी।  अब कीमतों में काफी बढ़ोतरी हो गई है, इसलिए दोपहिया और चार पहिया वाहनों के लिए रिजर्व प्राइम में अंतर करना जरूरी हो गया था। जहां दोपहिया वाहन के लिए सबसे सस्ते नंबर की कीमत तीन हजार रुपये और चार पहिया वाहन के लिए कीमत 15 हजार रुपये से शुरू होती है।

नंबर पाने का सबसे आसान उपाय है ऑनलाइन आवेदन द्वारा।  इस प्रक्रिया के तहत ऑनलाइन नीलामी के जरिए वीआईपी नंबर अलॉट किए जाएंगे। अगर सबसे ऊंची बोली लगाने वाला राशि देने में असमर्थ रहता है, तो उसके बाद बाद वाले को नंबर अलॉट कर दिया जाएगा। वहीं अगर नंबर नीलाम नहीं हो पाता है, तो पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर आवंटित किया जाएगा। वहीं कोई सीरीज लॉन्च होने के साथ ही, लोग उस सीरीज के किसी भी नंबर के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Datsun ने लांच किया फेस्टिवल ऑफर, कॅश डिस्काउंट के साथ है ये आकर्षक उपहार

नहीं चाहते सफर के रंग में भांग तो ऐसे रखे अपनी गाडी की बैटरी का ध्यान

मारुती दे रही है गाडी पर बम्पर छूट, 1 लाख की लूट