निरोग रहने के लिए सुबह उठ कर, करें ये काम
निरोग रहने के लिए सुबह उठ कर, करें ये काम
Share:

पुराणों के मुताबिक कुछ कार्य ऐसे होते है, जिनको सबसे पहले कर लेना चाहिए अगर व्यक्ति इन कामो को करने में थोड़ा सा भी आलस करता है तो उसे परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है यदि मनुष्य सुबह उठकर इन कामो को करता है, तो उसका शरीर स्वस्थ्य और दिमाग तरोताज़ा बना रहता है तो आइये जानते है. वो कौन-कौन से काम है जिसको सुबह उठकर कर लेना चाहिए-

स्नान करना
पुराणों के अनुसार सुबह का स्नान सर्वश्रेष्ठ होता है सुबह स्नान करने से मन तरोताज़ा रहता है व शान्ति मिलती है सुबह स्नान करके सूर्य भगवान को जल अर्पित करना चाहिए और घर के मंदिर में दिया बाती करना चाहिए.

सोना और जागना
अच्छे स्वास्थ्य और लंबी उम्र के लिए सही समय पर सोना और जागना जरुरी है यदि मनुष्य नियम अनुसार सही समय पर नहीं सोता है और कम नींद लेता है तो ऐसे में उसका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है और उसका मानसिक संतुलन अथवा उसमें तनाव पैदा हो सकता है ऐसे में उसको पर्याप्त नींद लेना बहुत जरुरी है.

व्यायाम
व्यायाम करने से शरीर हष्ट पुष्ट बना रहता है और मानसिक संतुलन भी ठीक रहता है शरीर में ऊर्जा बनी रहती है, लेकिन आपको एक बात बता दें की ज्यादा देर व्यायाम करने से शरीर दर्द करने लगता है इसलिये जितना हो सके उतना ही व्यायाम करें. 

 

इस तरह सांप का दिखाई देना आपको धनलाभ दिला सकता है

5 अक्टूबर के दिन इन राशि वालो को नहीं करना चाहिए ऐसा काम

माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए आज से ही करें ये शुभ कार्य

जानिये R से शुरू होने वाले नाम का महत्व

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -