यूपी बोर्ड एग्जाम- नंबर पाने के लिए छात्रों ने कॉपी में लिखा I LOVE YOU

Apr 14 2015 12:38 AM
यूपी बोर्ड एग्जाम- नंबर पाने के लिए छात्रों ने कॉपी में लिखा I LOVE YOU

उत्तर प्रदेश / गाजीपुर : बिहार बोर्ड परीक्षा के बाद यूपी बोर्ड एग्जाम चर्चा का विषय बन गई है। परीक्षा में पास होने के लिए परीक्षार्थियों ने परीक्षक को लुभाने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाए हैं। किसी ने रिश्वत देने के लिए कॉपी में 100 रुपए की नोट लगा दिए तो कोई "आई लव यू" या लव लेटर लिखकर रिझाने की कोशिश कर रहा है। किसी ने कॉपी में उत्तर लिखने की बजाए बढ़ा-चढ़ाकर अपनी मजबूरी का बखान कर डाला है।

परीक्षक को विश्वास दिलाने के लिए कॉपी में फोन नंबर तक लिख रखा है। ऐसे में एशिया के सबसे बड़े माने जाने वाले यूपी बोर्ड के एग्जाम महज मजाक बनकर रह गए हैं। गाजीपुर में बोर्ड परीक्षा की कॉपियों की चेकिंग के दौरान कई कॉपियों से 100 रुपए की नोट लगी मिली हैं। यही नहीं कुछ छात्राओं ने तो परीक्षक को रिझाने के लिए 'आई लव यू' तक लिखा था तो कुछ ने तो पूरा लव लेटर ही कॉपी के साथ अटैच कर दिया था। कुछ कॉपियों में निवेदन पत्र लिखकर पास करने के लिए अजीबोगरीब बहाना लिखा गया था।

हां बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा खत्म होने के बाद अब उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम चल रहा है। इस दौरान मिलने वाले नोट और लव लेटर परीक्षकों के लिए मनोरंजन का केंद्र बन गए हैं। एक तरफ वह यह सब देखकर हंस रहे हैं। वहीं, हैरान भी हैं कि छात्र का ध्‍यान अब पढ़ाई करने के बजाए पास होने की तरकीब लगाने में लग रहा है। कॉपियों में सवालों के जवाब की बजाए शायरी, निवेदन पत्र और लव लेटर लिखा मिल रहा है।