दीवाली के दिन लगाए चांदी का स्वस्तिक
दीवाली के दिन लगाए चांदी का स्वस्तिक
Share:

वास्तु में घर-दुकान के मेन गेट का विशेष महत्व होता है. इसलिए दिवाली पर मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए मेन गेट की साफ-सफाई से लेकर दरवाजे को सजाने का खास ध्यान रखा जाता है. वास्तु के अनुसार, घर-दुकान के मेन गेट के पास ये  चीजें रेखने से देवी लक्ष्की विशेष कृपा होती है और घर-परिवार को पैसों से लेकर अच्छी सेहत तक सब कुछ मिलता हैं.

1-दीवाली से पहले घर के दरवाजे पर सुंदर तोरण बांधना चाहिए. बाजार में मिलने वाले तोरण की जगह अगर तोरण आम की पत्ती, पीपल या अशोक के पत्तों से खुद घर पर बनाया गया है तो और भी अच्छा होगा. इन सभी चीजों से बने तोरण से घर में नकारात्मक ऊर्जा नहीं आती.

2-दीवाली पर घर या दुकान के मेन गेट के ऊपर मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर लगाएं, जिसमें मां कमल के फूल पर विराजित हों. ऐसा करने से घर-परिवार को कई शुभ फल मिलते हैं.

3-घर या दुकान के दरवाजे पर चांदी का स्वास्तिक लगाना शुभ फलदायक माना जाता है. वास्तु के अनुसार, इससे घर में बीमारी नहीं आती. यदि आप चांदी का स्वास्तिक नहीं बनवा सकते तो लाल कुमकुम से भी स्वास्तिक बना सकते हैं. दोनों का प्रभाव बराबर होता है. चांदी का बना स्वास्तिक ज्यादा समय तक टिकाऊ होता है जबकि कुमकुम के स्वास्तिक को आपको कुछ समय बाद फिर से सुधारना होगा.

4-घर या दुकान के मेन गेट पर ओम का चिन्ह बनाएं या शुभ-लाभ लिखें. आपने कई जगह दुकान या माकानों में बना देखा भी होगा. ध्यान रखें ये चिन्ह दरवाजे के पूर्व या उत्तर दिशा की ओर ही बनाएं. ऐसा करने से घर में कोई बीमारी ज्यादा समय तक नहीं रहती है.

दिवाली के दिन जलाये बेलपत्र के निचे दिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -