एलोवेरा से दूर करे आँखों के पास की झुर्रियों को
एलोवेरा से दूर करे आँखों के पास की झुर्रियों को
Share:

आंखों के पास झुर्रियों यानी कि क्रोज फीट, आंखों के बाहरी कोने पर मुस्कराते समय बनने वाली पतली और महीन रेखाएं हैं, जोकि दिखने में बहुत बुरी लगती है लेकिन परेशान न हों क्योंकि

कुछ घरेलू उपायों की मदद से इस समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है.

1-एलोवेरा एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर  होने के कारण आंखों के पास झुर्रियां पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स को हटाते हैं. यह झुर्रियां हटाने के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक उपायों में से एक है, इसमें त्वचा को टोन करने वाले विटामिन और मिनरल्स होते हैं. समस्या होने पर एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकालें और सोने से पहले आंखों के आसपास लगाएं. सुबह पानी से धो लें. कुछ दिन इस्तेमाल करने से आपको फर्क महसूस होने लगेगा.

2-जैतून, जोजोबा तथा बादाम का तेल झुर्रियां हटाने में सहायक होते हैं. आंखों के आसपास के हिस्से में उंगलियों की मदद से मालिश करें. साथ ही नारियल तेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर हैं जो त्वचा को पोषण देता है, जिससे त्वचा में झुर्रिया नहीं आती. सोने से पहले हर रोज आंखों के पास शुद्ध नारियल तेल की मालिश करें. इसके अलावा कैस्टर ऑयल में मौजूद सूदिंग इफेक्ट क्रोज फीट को होने से रोकते है. सोने से पहले नियमित रूप से झुर्रियों पर अरंडी के तेल की कुछ बूंदें लगाएं. सुबह चेहरे को धो दें.

3-निम्बू के रस में सिट्रिक एसिड से भरपूर होता है और त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालने और झुर्रियां दूर करने में काफी सहायक होता है. नींबू के रस को झुर्रियों वाले स्थान पर रगड़ें. इसे 10 मिनट बाद धो दें. या रात के समय ग्लिसरीन और नींबू के रस के मिश्रण को आंखों के पास लगाएं. इससे जल्दी ही आंखों की झुर्रियां दूर हो जाएंगी. इसके साथ ही अंडे का सफेद भाग त्वचा में कसावट लाता है जिससे झुर्रियों की रेखाएं भी मिटती हैं. अंडे के सफेद भाग को अच्छे से मिक्स करके उसे आंखों और गालों की हड्डियों पर लगाएं. कुछ देर इसे ऐसे ही लगा रहने दें ताकी वह ड्राई जाये फिर पानी से धो लें.

सफ़ेद शंखपुष्पी है इलाज के लिए सबसे उत्तम उपाय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -