स्तनों में दर्द की समस्या से ऐसे पाएं छुटकारा
स्तनों में दर्द की समस्या से ऐसे पाएं छुटकारा
Share:

महिलाओं में कई तरह की प्रतिक्रिया होती हैं जिनकी वजह से उन्हे कई बार दर्द का सामना भी करना पड़ता है ऐसे मे जब उन्हे मासिक धर्म आने पर रहता है तो उनके स्तन में दर्द होने लगता है। और इस प्रकार के दर्द को साइक्लिकल मास्टालजिया कहते हैं। यह दर्द आमतौर पर स्तनों के ऊपर या फिर बाहरी क्षेत्र में उठता है। ऐसे समय स्तनों मे सूजन के साथ कड़कपन भी देखने को मिलता है। तो कंही आप भी तो इस प्रकार के दर्द से परेशान तो नहीं है अगर आप भी परेशान हो तो इन घरेलू उपचार की मदद से आप इस दर्द से राहत पा सकते हैं-

पीरियड्स से पहले ही अगर आपके भी स्तनों में दर्द क समस्या हो तो एक कप गरम पानी में एक चम्मच सौंप को डालकर कर कम से कम 10 मिनट तक ढंक कर रख दें। फिर इसे छान कर दिन में 4-5 बार पियें। इसके अलावा या सौंप चबा भी सकती हैं।

अगर आपको हमेशा से ही ऐसी परेशानी हो तो आप पीरिड्स आने से पहले ही हरी पत्तेदार सब्जि, सोया बींस, एवाकाडो, केला या फिर डार्क चाॅकलेट भी खा सकती हैं इससे आपके शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा बढ़ेगी और दर्द कम होगा।

अगर स्तनों में सूज़न की समस्या हो तो आप स्तन पर सौंप लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। इसके अलावा आप कुछ बूंदे कपूर की तेल की लेकर उसमें 2 चम्मच गरम जैतून तेल लेकर मिक्स कर लें और फिर इसे दिन में दो बार अपने स्तनों की मालिश करें इससे भी आपको दर्द से अराम मिलेगा।

घरेलू उपचार से ही पायें अपने स्तनों का मनचाहा आकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -