अब मकड़ी के जाल से इस रोग से मिलेगा छुटकारा
अब मकड़ी के जाल से इस रोग से मिलेगा छुटकारा
Share:

न्यूयॉर्क. मकड़ी के जाले अगर आपके घर में दिख जाते है तो आप उसे हटाने में लग जाते है. उस वक्त आपने ये नहीं सोच होगा की यही जाले एक बड़ी बीमारी से छुटकारा भी दिला सकते है. जी हां वैज्ञानिकों ने अपने एक शोध में ये पता लगया है कि मकड़ी का जाल से डायबिटीज से  छुटकारा दिला सकता है. 

वैज्ञानिकों ने एक ऐसी नवीन प्रतिरोपण तकनीक विकसित की है जिसे बाद में हटाया भी जा सकता है और यह मकड़ी के जाल की विशेषताओं से प्रेरित है जिससे टाइप 1 डायबिटीज पर नियंत्रण पाने में मदद मिल सकती है.

अमेरिका में कॉर्नेल विश्वविद्यालय के एक शोध दल ने एक मरीज के शरीर में हजारों कोशिकाओं का गुच्छा प्रतिरोपित करने का तरीका ईजाद किया है. इन कोशिकाओं पर हाइड्रोजेल का पतला-सा कवच होता है और सबसे महत्वपूर्ण है कि ये कवच वाली कोशिकाएं पॉलीमर धागे से जुड़ी होती है तथा जब वे इस्तेमाल करने योग्य ना रहें तो उन्हें आसानी से हटाया भी जा सकता है.  

शोधकर्ताओं ने कहा कि प्रतिरोपित कोशिकाओं को हटाने की क्षमता बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि ये ट्यूमर बना सकती हैं. कॉर्नेल विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर मिन्गलिन मा ने कहा, जब वे मर जाती हैं तो उन्हें बाहर निकालने की जरुरत होती है. आप अपने शरीर में ऐसा कुछ नहीं रखना चाहते जिसका आप इस्तेमाल नहीं कर सकते. हमारी पद्धति से यह कोई समस्या नहीं है.

बता दे कि टाइप 1 डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए रोजाना इंसुलिन के इंजेक्शन लगाना एक तरह से जीने और मरने का सवाल होता है. इस बीमारी में अग्नाशय में कोशिकाओं का गुच्छा बनाने वाले इन्सुलिन को शरीर का पाचक तंत्र खत्म कर देता है.  

चीन में डूबा मालवाहक जहाज़, 10 लोग हुए लापता

इस किलर को 16 साल की उम्र में लगी थी क़त्ल करने की लत

किसे मिलेगी दुनिया की सबसे भारी ट्रॉफी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -