इन नुस्खों से पाएं मुंह के छालों से निजात
इन नुस्खों से पाएं मुंह के छालों से निजात
Share:

कई लोगों को मुँह में छाले होने की शिकायत रहती है जिसके चलते वे काफी परेशान होने लगते है और छालों को दूर करने के लिए वे कई तरह की दवाई का इस्तेमाल करते है. लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ ख़ास घरेलू नुस्खे जिनके जरिये आप मुँह के छालों से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते है.

जामुन के कोमल पत्तों को पीसकर, पानी में मिलाकर कुल्ला करने से छाले दूर हो जाते हैं, आप चाहे तो फिटकरी का भी इस्तेमाल कर सकते है इसके लिए आप ग्लिसरीन में भुनी हुई फिटकरी मिलाकर रुई की सहायता से छालों पर लगाएं और लार टपकने दें, इससे छाले चले जाएंगे. शुद्ध घी को रात को सोते समय छालों पर लगा लें, आमतौर पर रातभर में छाले ठीक हो जाएंगे.

पीपल की छाल और पत्तों को पीसकर छालों पर लगाने से भी छाले नष्ट हो जाएंगे. साथ ही अमरूद की दो-तीन पत्तियों को कत्था मिलाकर खूब चबाने से भयंकर से भयंकर छाले ठीक हो जाते हैं. इसके अलावा चमेली के पत्तों को चबाकर थूकने से भी इसमें आराम मिलता है. सुबह उठने के साथ और रात को सोने के समय छाछ का कुल्ला करें, ऐसा करने से मुँह के छाले दूर हो जाते है.

ये भी पढ़े

गर्दन के कालेपन को दूर करें इस खास नुस्खे के जरिये

गुड़हल के फूल से पाए रूखे बालों से छुटकारा

दांतो की सफेदी वापस लाये इन तरीको से

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -