हिप पर होने वाले पिम्पल्स से ऐसे पाए छुटकारा

गंदे कपड़े पहनने से भी मुंहासों की समस्‍या होती है इसलिए गंदे कपड़े बिल्‍कुल भी न पहनें. बट्ट पर मुंहासे होने पर नियमित रूप नहाये और दिन में दो बार अंडरवियर बदलें. अगर इन उपायों को अपनाने के बावजूद समस्‍या ठीक नहीं होती, तो डर्मेटोलॉजिस्‍ट से संपर्क करें. 

उपाय #1 : आधे कप पानी में एक चम्‍मच नींबू का रस और एक चम्‍मच एप्‍पल साइडर सिरका मिला लें. फिर इस घोल से मुंहासों वाली जगह को दिन में दो से तीन बार धोये. इससे आपको काफी राहत मिलेगी. समस्‍या के ठीक होने तक इस उपाय को नियमित रूप से करें.

उपाय #2 : टी ट्री और नारियल के तेल में एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासों सही करने के लिए सबसे अच्‍छे होता है. टी ट्री और नारियल के तेल को बराबर मात्रा में मिला लें. इस पेस्‍ट को मुंहासों वाली जगह पर लगाकर छोड़ दें. 15 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा दिन में दो बार करें.

उपाय #3 : एस्प्रिन की मदद से भी आप इस समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए जहां मुंहासा निकला हो, उस जगह पर एस्प्रिन का लेप बनाकर लगा लें. एस्प्रिन का लेप बनाने के लिए एस्प्रिन में शहद और गुनगुने पानी को मिला लें. इस लेप को 15 मिनट तक मुंहासों पर लगा रहने दें. इससे इंफेक्‍शन सही हो जाता है और मुंहासा दब जाता है. इसके अलावा बट्ट पर होने वाले दानों पर बर्फ लगाएं. इससे दिन में तीन से चार बार 5 मिनट तक लगाने से दाने और दर्द दोनों से राहत मिलती है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -