कोहनी और बाहों के कालेपन से पाये छुटकारा
कोहनी और बाहों के कालेपन से पाये छुटकारा
Share:

हम लोग अक्सर अपने चेहरे की त्वचा पर ध्यान देते है, पर क्या कभी बांहों और कोहनी पर ध्यान दिया है, नहीं हम अकसर इन्हे नज़रअंदाज़ कर देते है। अगर आपकी कोहनी पर कालापन नज़र आता है और बांहें दो कलर टोन मे दिखाई देती है, तो आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। अपनाईये ये घरेलु नुस्खे-

1.कोहनी के कालेपन वाले हिस्से पर नींबू के छिलके पर चीनी डालकर कुछ देर तक रगड़े। ऐसा नियमित करने से कुछ दिनो मे ही कोहनियां साफ हो जाएंगी।

2. अगर बाहें दो कलर टोन मे दिखाई दे रही है, तो अलग रंग वाले हिस्से पे नींबू का रस लगाए। आप निचोड़े हुए नींबू का भी उपयोग कर उस जगह पर रब कर सकते है । ऐसा करीब 15 मीनट तक करे उसके बाद गुनगुने पानी मे तौलिये या किसी साफ कपड़े को भिगोये और स्क्रब कर ले और फिर पानी से धो ले। ऐसा नियमित दो हफ्ते तक करने से आपको फाइदा मिलेगा।

3. फल का उपयोग कर के भी आप कोहनियों को साफ कर सकते है। किसी भी फल के गूदे को आप कोहनी पर नियमित रूप से लगाए। वेसे केला और पपीता कोहनियों को साफ करने मे ज्यादा मदद करता है। 

4. शहद और नींबू का उपयोग करके कोहनियों की डार्कनेस कम की जा सकती है। नींबू के छिलके पर शहद लगाकर कोहनी पर कुछ देर के लिए रगड़े और फिर साफ पानी से धो ले।

5. एक चम्मच नरियाल के तेल मे आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर उसका मिश्रण बना ले और इस मिश्रण को अलग रंग वाले हिस्से पर लगाए। थोड़ी देर बाद उसे हिस्से को गुनगुने पानी से धो ले ।

6. दूध या दही के साथ मसूर दाल, हल्दी पाउडर, जई का आटा, चंदन पाउडर को मिलाकर पीस ले और उसका पेस्ट बनाए । बने हुए पेस्ट को कोहनी पर 20 मिनट के लिए लगाए। इस पेस्ट को लगाने से त्वचा का कालापन दूर होता है।

7. अरंडी और नींबू के रस का मिश्रण से भी कोहनी का कालापन साफ किया जा सकता है। इसके लिए आधा चम्मच नींबू के रस मे पाँच से छह बूंद अरंडी तेल को मिलाकार  कोहनी पर लगाए। इस मिश्रण को रात मे सोने से पहले लगाए।  

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -