गर्मी ज्यादा परेशान कर सकता है डैंड्रफ, ये टिप्स करें फॉलो
गर्मी ज्यादा परेशान कर सकता है डैंड्रफ, ये टिप्स करें फॉलो
Share:

गर्मी के मौसम में बालों के साथ भी कई तरह की परेशानी आती है. समर में वैसे तो हमे हमारा खास ध्यान देना पड़ता है लेकिन बालों की बात करें तो डैंड्रफ आपका पीछे ही नहीं छोड़ता. गर्मी में ये भी ज्यादा परेशानी दे सकता है. इसलिए इससे बचने के लिए आपको कुछ घरेलु नुस्खे अपनाने होंगे जिनके बारे में हम बताने जा रहे हैं. डैंड्रफ की वजह से बालों की जड़ों में कमजोरी आने लगती है और सिर में खुजली होने लगती हैं. इसी से आपको हेरफल भी होता है. तो आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही टिप्स.

* 2 चम्मच बेसन में शहद को मिलाकर बालो की जड़ में लगाये, इसे आधे घंटे तक रखने के बाद बाल धो ले. इसको करने से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी और साथ ही बालो को पोषण मिलेगा.

* निम्बू के छिलके का चूर्ण, आंवले का चूर्ण दोनों को मिलाकर मिश्रण बना ले. अब इसे जड़ में लगाये. 10-15 मिनट रखने के बाद ठंडे अपनी से धो ले इससे भी डैंड्रफ के समस्या को दूर किया जा सकता है.

* एक चम्मच मेहँदी पाउडर, एक चम्मच निम्बू का रस व एक अंडे को लेकर अच्छे से फेंट ले. अब इस मिश्रण को बालो की जड़ में लगाये. आधे घंटे रहने के बाद इसे ठंडे पानी से धो ले. यह उपाय बालो में जमी डैंड्रफ को भी साफ़ कर देते है. 

* बालो के डैंड्रफ को दूर करने में चुकन्दर का उपयोग भी बहुत ही फायदेमंद है. चुकन्दर को पीसकर उबाल ले ठंडा कर इस पानी से बालो को धोये. यह उपाय बालो को पोषण देकर मजबूती प्रदान करता है. यह प्रयोग सप्ताह में एक बार में किया जा सकता है.

आप भी बालों में तेल लगाकर सोती हैं तो बालों को कर रही है ख़राब

गीले बालों में की गई ये गलतियां कमज़ोर करती हैं आपके बालों को

होली के बाद बालों का ऐसे रखें ख्याल, करें ये टिप्स फॉलो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -