डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए करें घर में ये उपाय
डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए करें घर में ये उपाय
Share:

बालों में डैंड्रफ की समस्या होना आम है. ड्राय स्कैल्प के कारण बालों में डैंड्रफ की समस्या होने लगती है. इसके अलावा एक्जिमा, सोराइजिज और यीस्टलाइक, फंगस के कारण बालों में डैंड्रफ हो जाता है. बालों में डैंड्रफ की शिकायत होने पर कई तरह के उपाय किये जाते है, टीवी पर एड देख कर शैंपू ट्राई किए जाते है, पार्लर में ट्रीटमेंट किये जाते है. किन्तु आप चाहे तो घर में भी कुछ घरेलु उपाय कर सकते है. डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए जितनी मात्रा में शैंपू ले रहे है, उतनी ही मात्रा में ऐस्पिरिन में भी सेलिसायलिक एसिड होता है. एस्पिरिन की दो गोलियों को तोड़ कर इसका पाउडर बना ले, अब इसमें थोड़ा सा शैंपू मिला ले. इस पेस्ट को हर बार बाल धोते समय इस्तेमाल करे, बालों में इस पेस्ट को लगाने के बाद एक से दो मिनट के लिए छोड़ दे, इसके बाद बालों को पानी से धो ले.

टी ट्री ऑइल के जरिए भी बालों के डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है. इसके लिए आप अपने पसंद के शैंपू में टी ट्री ऑइल की कुछ बूंदे डाल कर बाल धो सकते है.

बेकिंग सोडा भी डैंड्रफ को खत्म कर देता है, इसके लिए बालों को गिला कर स्कैल्प पर बेकिंग सोडे से मालिश करे, इसके बाद बालों को पानी से धो ले. इस उपाय से बालों में डैंड्रफ खत्म हो जाता है.

ये भी पढ़े

इस तरीके से करे अपने घुटनो के कालेपन को दूर

कॉफ़ी के सेवन से हो सकता है सांवलेपन का खतरा

बस एक तरीका दूर कर देगा आपकी स्ट्रेच मार्क्स की समस्या

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -