कब्ज से छुटकारा पाने के लिए रोज खाए हरी पत्तेदार सब्जियां

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए रोज खाए हरी पत्तेदार सब्जियां

कब्ज एक ऐसी समस्यां हैं जो इन दिनों अधिकतर लोगो को घेरे रहती हैं. इस बिमारी के चलते किसी दूसरे काम में मन नहीं लगता. रात दिन इसी बिमारी का दर्द झंझोड़ता रहता हैं. कब्ज नाम सुनाने में तो आम लगता हैं लेकिन जब रोज सुबह मल को त्यागा जाता हैं तो बहुत दर्द और तकलीफ होती हैं. 

यदि आप इस दर्दनाक बिमारी से परेशान हैं तो हम आपके दर्द को कम कर सकते हैं. आप को बस अपनी डाइट में बदलाव लाना होगा. आपको अपने दैनिक आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करनी होगी. कब्ज से अाराम दिलाने के लिए आपको अपने कब्ज को नरम करना होगा ताकि वह आसानी से निकल जाए. इसके लिए आपको हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, लेटुस, मेथी और बंदगोभी खाना चाहिए. इन सब्जियों में डायटरी फाइबर होता है जो नैचुरल लैक्ज़टिव का काम करता है.

हमारी हजम शक्ति को बढ़ाने के लिए सोल्युबल और इनसोल्युबल फाइबर बड़े काम की चीज होता हैं. सोल्युबल फाइबर डाजेस्टिव ट्रैक्ट से पानी को सोखकर लसदार और जिलेटीन जैसा बनाता है, साथ ही स्टूल में बैक्टिरीया को पनपने से रोकता है. वहीँ दूसरी ओर इनसोल्युबल फाइबर डाइजेस्टिव ट्रैक्ट को साफ करने में सहायता करता है. इसलिए कब्ज़ की समस्या को कंट्रोल में रखने के लिए आप अपनी डायटरी में फाइबर को शामिल अवश्य करें. अगर आपको क्रॉनिक कॉन्सटिपेशन की समस्या है तो गैस्ट्रोएन्ट्रोलॉजिस्ट से तुरन्त संपर्क करें.