टूथपेस्ट से करें अपने ब्लैकहेड्स को दूर
टूथपेस्ट से करें अपने ब्लैकहेड्स को दूर
Share:

कई लड़कियों के चेहरे पर ब्लैकहेड्स की समस्या होती है, लेकिन ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए किए गए उनके सारे जतन बेकार हो जाते हैं. चेहरे पर अगर ब्लैकहैड होते हैं तो चेहरे की खूबसूरती कम हो जाती है. अगर इससे छुटकारा चाहते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ टिप्स जिससे आप भी अपने ब्लैकहेड्स को दूर कर सकते हैं.  इससे राहत पाने के कई आसान उपचार हैं, जिसमें एक है टूथपेस्ट से उपचार करना. आइये जानते हैं किस तरह से असर करता है. 

ब्लैकहेड्स क्यों होते हैं
ब्लैकहेड्स छोटे काले दाने की तरह होते हैं, जो कि आमतौर पर हमारे नाक के पास हो जाते हैं. दरअसल, जब हमारी त्वचा के पोर्स में गंदगी और बैक्टीरिया भर जाती है, तो त्वचा को ऑक्सीजन ना मिलने के कारण ब्लैकहेड्स हो जाते हैं.

टूसपेस्ट और नमक से दूर करें ब्लैकहेड्स
इस उपचार की मुख्य सामग्री टूथपेस्ट है. टूथपेस्ट में मिंट होता है, जो कि एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों के साथ आता है. यह पोर्स को खोलकर बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है, जो कि ब्लैकहेड्स होने का अहम कारण होते हैं. इस उपचार को अपनाने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर करें. दूसरी सामग्री है नमक. नमक में मौजूद मिनरल हमारी त्वचा के डेड स्किन को हटा कर त्वचा को साफ करते हैं.

कैसे करें इस्तेमाल
इसके लिए एक चम्मच टूथपेस्ट को एक बाउल में रखें. आप चाहें तो प्लेन व्हाइट टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके बाद इसमें एक चुटकी नमक डाल लें. फिर इन सभी चीजों को मिला लें. इस मिक्चर को अपनी त्वचा पर इस्तेमाल करने से 10 मिनट पहले ही आप स्टीम ले लें. यह ब्लैकहेड्स को सॉफ्ट कर देगा. 

इसके बाद अपनी नाक पर इसका एक कोट लगा लें. इसे 5 मिनट के लिए नाक पर ही लगा रहने दें. इसके बाद हल्का सा पानी लेकर इसे सर्कुलर मोशन में रब करें. इसके बाद बर्फ से इसे साफ कर लें. इसके बाद नाक में एक मॉइस्चराजर का इस्तेमाल करें और फिर इस ट्रिक को हर सप्ताह इस्तेमाल करें.

फैलता है काजल तो आप भी फॉलो करें ये टिप्स

शेविंग के दौरान पुरुष करते हैं ये गलतियां, होता है चेहरा ख़राब

बाल गिरते हैं तो खाना शुरू कर दें ये सुपरफूड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -