पाए चेहरे के सफ़ेद धब्बो से मुक्ति

अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोगों के चेहरे पर सफेद धब्बे बन जाते हैं. इन धब्बों की वजह से चेहरे की रौनक गायब हो जाती है. मेडिकल टर्म में इस समस्या को विटिलिगो के नाम से जाना जाता है.अगर आपको भी ये समस्या है तो आपके लिए राहत की सबसे बड़ी बात ये है कि इस परेशानी को घरेलू उपायों से दूर किया जा सकता है. ये कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय है जिन्हें अपना कर आप इस समस्या से राहत पा सकते है . 

1-कई बार सफेद धब्बे बैक्टीरिया या फंगस के इंफेक्शन की वजह से भी हो जाते हैं. पानी और सेब के सिरके को दो-एक के अनुपात में मिला लें. इसे कुछ-कुछ देर में धब्बों पर लगाते रहिए. ऐसा करने से धब्बे जल्दी साफ हो जाएंगे.

2-पत्तागोभी के रस को सफेद धब्बों पर लगाने से बहुत फायदा होता है. आप चाहें तो पत्तागोभी को पीसकर उसके रस का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर उसे 15 मिनट तक उबालकर उसके पानी को प्रयोग में ला सकते हैं. 

3-प्रतिदिन खाने में अदरक का इस्तेमाल करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. अदरक त्वचा संबंधी कई बीमारियों में कारगर है. आप चाहे तो अदरक का एक छोटा टुकड़ा काट लें और उसे पीसकर रस निकाल लें. इस रस को लाल मिट्टी के साथ मिलाकर लगाने से बहुत फायदा होगा.

4-शहद में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. शहद बहुत जल्दी त्वचा में अवशोषित हो जाता है. शहद को धब्बों पर लगाने से फायदा होगा लेकिन अगर आप इसे चंदन पाउडर, हल्दी, राइस पाउडर के साथ मिलाकर लगाते हैं तो ये और भी कारगर साबित होगा.

जाने शैम्पू लगाने के सही तरीके के बारे...

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -