गर्मियों में ऐसे पाए त्वचा में हो रही इचिंग से राहत
गर्मियों में ऐसे पाए त्वचा में हो रही इचिंग से राहत
Share:

गर्मी के मौसम में त्वचा में इचिंग होना काफी सामान्य होता है। यह समस्या तापमान और त्वचा के अनुकूल नहीं होने के कारण हो सकती है। इचिंग से राहत पाने के लिए आपको कुछ आसान और प्रभावी उपाय अपनाने चाहिए। यहां हम आपको गर्मी में हो रही इचिंग से छुटकारा पाने के लिए कुछ सुझाव देंगे:

ठंडे पानी से स्नान करें:-
इचिंग से राहत पाने के लिए एक अच्छा तरीका है ठंडे पानी से नियमित रूप से स्नान करना। यह त्वचा को शीतलता प्रदान करेगा और इचिंग को कम करेगा। उपयुक्त फेसवॉश और शैम्पू का उपयोग करें और उन्हें ध्यान से धो लें। स्नान के बाद उपयुक्त मॉइस्चराइज़र लगाएं ताकि त्वचा नमी बनाए रख सके।

खुशबूहार औषधि का उपयोग करें:-
इचिंग को कम करने के लिए आप खुशबूहार औषधि का उपयोग कर सकते हैं। नींबू या टी ट्री ऑयल जैसी खुशबूहार औषधि को थोड़ी सी गर्म पानी में मिलाएं और इस मिश्रण को इचिंग वाले स्थान पर लगाएं। यह आपको तत्परता और शीतलता महसूस कराएगा। हाथ धोने के बाद भी इस औषधि का उपयोग करें ताकि इचिंग को कम किया जा सके।

ध्यानपूर्वक कपड़े पहनें:-
गर्मी में इचिंग से बचने के लिए आपको ध्यानपूर्वक कपड़े पहनने की आवश्यकता होती है। धूप में बाहर जाने पर आपको धूप से बचाने के लिए कुपोषणीय कपड़े पहनने चाहिए। नारियल फूल या टोपी का उपयोग करें ताकि सीधी धूप आपके मुँह, नाक और कानों को छूने ना पाए। इसके अलावा, आपको इंटीमेट कपड़ों का उपयोग करना चाहिए जो उचित हवादारी प्रदान करें और त्वचा को स्वच्छ और सुरक्षित रखें।

त्वचा की देखभाल:-
इचिंग से छुटकारा पाने के लिए त्वचा की देखभाल करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। नियमित रूप से एक अच्छा त्वचा संरक्षक यूज़ करें और इसे दिन में कई बार लगाएं। त्वचा को नमीपूर्ण रखने के लिए नियमित रूप से मॉइस्चराइज़र लगाएं। त्वचा की स्वच्छता और ताजगी को बनाए रखने के लिए स्नान के बाद त्वचा को हल्के से घिसें और अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार उचित त्वचा उत्पाद का उपयोग करें।

आहार और पीने का सावधानीपूर्वक ध्यान रखें:-
गर्मी में इचिंग से बचने के लिए आपको अपने आहार और पीने का सावधानीपूर्वक ध्यान रखना चाहिए। ताजगी और पौष्टिकता से भरपूर आहार लें जिसमें फल, सब्ज़ी, दाल, नट्स और शाकाहारी पदार्थ शामिल हों। प्राकृतिक तेलों का उपयोग करें और प्रोटीन स्रोतों को अपनी डाइट में शामिल करें। उचित हाइड्रेशन के लिए पर्याप्त पानी पिएं और शराबी औषधियों और कॉफी की मात्रा को सीमित करें।

वजन कंट्रोल करने में सहायक है ओट्स की इडली, घर पर ऐसे करें तैयार

इन उपायों को अपनाकर दूर कर सकते है कमर का दर्द

खुजली कर रही है परेशान, तो अपनाएं ये उपाय, मिलेगी राहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -