प्रधानमंत्री की नई योजना, हर माह मिलेगी 10,000 रुपये तक की पेंशन

प्रधानमंत्री की नई योजना, हर माह मिलेगी 10,000 रुपये तक की पेंशन

नई दिल्ली: हम सभी इस बात के बारे में हम सभी जानते है कि आज के समय में पीएम योजनाओं ने लाखों लोगों को एक नाया जीवन प्रदान किया है वहीं नागरिकों के लिए नरेंद्र मोदी सरकार की कई योजनाएं उपलब्ध है, लेकिन इन सरकारी योजनाओं में से एक ऐसी योजना भी है जो आपके लिए बेहद लाभदायक साबित हो सकती है. वहीं अगर आप इस योजना में निवेश करते हैं, तो आपको रिटायरमेंट के बाद पैसों की कोई चिंता नहीं होगी क्योंकि आपको हर माह 10,000 रुपये तक की पेंशन मिल सकती है. 

क्या है प्रधानमंत्री वय वंदन योजना ?: यदि हम बात करें सूत्रों कि तो सरकार की प्रधानमंत्री वय वंदन योजना (PMVVY) के बारे में. प्रधानमंत्री वय वंदन योजना के तहत नागरिकों को दस साल तक आठ फीसदी सालाना रिटर्न की गारंटी के साथ पेंशन दी जाती है. स्कीम के तहत पेंशन मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर लिया जा सकता है. योजना में 60 साल और उससे अधिक उम्र के नागरिक निवेश कर सकते हैं. 

10,000 रुपये तक मिल सकेगी पेंशन: जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि बीते महीनों में सरकार ने इसमें निवेश की रकम की सीमा दोगुनी करने का एलान किया था. इससे वरिष्ठ नागरिकों को काफी लाभ होगा. सरकार द्वारा निवेश सीमा 15 लाख रुपये कर दी गई है, जबकि पहले यह 7.5 लाख रुपये थी. नागरिकों को प्रति माह 10,000 रुपये तक की पेंशन मिल सकेगी. सरकार के इस कदम से वरिष्ठ नागरिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा के प्रावधानों को बढ़ाया जा सकेगा. मार्च 2018 तक कुल 2.23 लाख वरिष्ठ नागरिक इस पेंशन योजना का लाभ उठा रहे हैं. जबकि इससे पहले वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2014 के तहत 3.11 लाख वरिष्ठ नागरिकों को लाभ मिला था. पहले प्रधानमंत्री वय वंदन योजना चार मई 2017 से तीन मई 2018 के लिए ही थी. अब इसके तहत निवेश करने की अवधि को बढ़ाकर 31 मार्च 2020 कर दिया गया है.

घरेलू झगड़े के दौरान हुई पति की मौत, पत्नी पर दर्ज हुआ गैर-इरादतन हत्या का मामला

सुहागरात पर पति ने पत्नी को दिखाई पोर्न फिल्म, बोला- ऐसा ही करना नहीं तो....

सीएम योगी का बड़ा एलान, कहा- 'महिला संबंधी अपराधों की शिकायतों की निगरानी के लिए'...