जर्मनी की चांसलर को मिलेगा लैंगिक समानता पुरस्कार
जर्मनी की चांसलर को मिलेगा लैंगिक समानता पुरस्कार
Share:

इंगलैंड. जर्मनी में चौथी बार चुनाव जीतने वाली चांसलर एंजेला मर्केल को फिनलैंड ने अपने प्रथम अंतर्राष्ट्रीय लैंगिक समानता पुरस्कार से सम्मानित करने का निर्णय लिया है. फिनलैंड के प्रधानमंत्री जूहा सिपिला ने पुरस्कार की घोषणा करते हुए मर्केल का मानवाधिकारों की रक्षक के रूप में वर्णन किया. सिपिला ने विश्वस्तर पर महिलाओं और लड़कियों के लिए सुश्री मर्केल की प्रतिबद्धताओं की सराहना की.

उन्होंने कहा कि इस पुरस्कार से वह दुनिया भर के देशों में लैंगिक समानता के संदेश को मजबूत करना चाहते हैं। सुश्री मर्केल दुनिया की सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक हैं और वह कई महिलाओं और लड़कियों के लिए एक उदाहरण हैं. उन्होंने कहा कि फिनलैंड 1906 में महिलाओं को पूर्ण राजनीतिक अधिकार देने वाला दुनिया का पहला राष्ट्र था. मर्केल ने कहा कि इस तरह के सम्मान से खुद को गौरवांवित महसूस कर रही हूं और आगे भी लिंग समानता के लिए काम करती रहूंगी.

बता दे कि हाल ही में जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने देश के आम चुनाव में जीत हासिल करते हुए अपना चौथा कार्यकाल पक्का कर लिया था. वहीं खुले तौर पर दक्षिणपंथी पार्टी एएफडी को भी संसद में प्रवेश मिल गया है. एक्जिट पोल के अनुसार, मर्केल ने अपने कंजरवेटिव (सीडीयू/सीएसयू) गठजोड़ के साथ करीब 33 प्रतिशत मत हासिल किया. 

उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी सोशल डेमोक्रेट्स और उसके उम्मीदवार मार्टिन शूल्ज दूसरे नम्बर पर रहे और उन्होंने करीब 21 प्रतिशत वोट हासिल किए. हालांकि, इस्लाम विरोधी दक्षिणपंथी पार्टी ‘अल्टरनेटिव फॉर जर्मनी’ (एएफडी) पार्टी ने करीब 13 प्रतिशत वोट हासिल किए और वह जर्मनी की तीसरी सबसे मजबूत पार्टी के रूप में उभरी.

तालिबान ने बरपाया अफगानिस्तान पुलिस पर कहर

मलेशिया के नेता ने की ट्रप की आलोचना

फिलीपींस में कै-टाक के बाद भूस्खलन ने बरपाया कहर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -