जर्मनी ने यूक्रेन को सहायता बढ़ाने के अपने फैसले के बारे में बताया, जानिये
जर्मनी ने यूक्रेन को सहायता बढ़ाने के अपने फैसले के बारे में बताया, जानिये
Share:

बर्लिन: डेर स्पीगल द्वारा मंगलवार को सार्वजनिक किए गए जर्मन खजाने से संसद को लिखे गए एक पत्र के अनुसार, यूक्रेनी सेना को युद्ध में भारी उपकरणों के नुकसान के कारण उनके लिए मेंटेनेंस के अलावा अधिक टैंक, तोपखाने और वायु रक्षा की आवश्यकता है।

संसदीय बजट समिति ने जर्मन वित्त मंत्री क्रिश्चियन लिंडनर द्वारा सोमवार को बुंडेश्टाग को लिखे गए पत्र में किए गए अनुरोध पर चर्चा करने के लिए मंगलवार को एक निजी बैठक की।

यूक्रेन के लिए पहले से आवंटित 2.2 बिलियन ($ 2.39 बिलियन) के अलावा, वह इस वर्ष अतिरिक्त 3.2 बिलियन यूरो ($ 3.47 बिलियन) और "चल रही प्रतिबद्धताओं" के लिए अतिरिक्त 8.8 बिलियन ($ 9.54 बिलियन) का अनुरोध कर रहे हैं।

ट्रेजरी ने लिखा है, "यूक्रेनी सशस्त्र बलों द्वारा किए गए प्रमुख भौतिक नुकसान के कारण सामग्री की नई आपूर्ति की आवश्यकता है," यह कहते हुए कि कीव की सेना के "जरूरतों पर आधारित टिकाऊ उपकरण" की खरीद और मेंटेनेंस के लिए कई अनुबंध को तुरंत पूरे किए जाने चाहिए।

पत्र में, यह विशेष रूप से कहा गया है कि यूक्रेनियन को अधिक वायु रक्षा, टैंक और अन्य ट्रैक किए गए बख्तरबंद वाहनों की आवश्यकता होती है, साथ ही टैंक और तोपखाने के लिए गोला-बारूद भी। ट्रेजरी ने कहा, कि हथियार प्रणालियों की आपूर्ति गोला-बारूद, सेवा और मेंटेनेंस प्रदान करने के लिए "अनुवर्ती दायित्व" पर जोर देती है।

लिंडनर के अनुसार, अतिरिक्त लागत "निष्पक्ष रूप से परिहार्य" है, क्योंकि "यूक्रेन को निरंतर समर्थन के बिना, रूस के साथ संघर्ष में एक गंभीर खतरा है कि यह हार रहा है", "यूरोप में शांति के लिए अप्रत्याशित परिणामों के साथ।"

स्पीगल के अनुसार, इसके बावजूद, लिंडनर ने सांसदों से अन्य विभागों में अप्रयुक्त धन की तलाश करने के लिए कहा, जिसमें कोविड -19 महामारी से निपटने के लिए नामित विभाग भी शामिल हैं। लिंडनर इस फंडिंग के लिए पूरक बजट अनुरोध प्रस्तुत नहीं करना चाहते थे।

क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने मंगलवार को स्पीगल खुलासे के संबंध में एक सवाल के जवाब में कहा, "कीव को सहायता बढ़ाने का बर्लिन का निर्णय अच्छा नहीं है।"

पेस्कोव के अनुसार, "रूस और जर्मनी के बीच वर्तमान संबंध वांछित होने के लिए बहुत कुछ छोड़ते हैं।" जर्मनी सक्रिय रूप से यूक्रेन को हथियार देने में भाग लेता है, जिससे संघर्ष में उसकी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष भागीदारी दोनों स्तर बढ़ जाती है।

रूसी रक्षा मंत्रालय के अनुसार, 2022 के अंत तक, अमेरिका और उसके सहयोगियों को यूक्रेनी सेना का समर्थन करने के लिए $100 बिलियन से अधिक खर्च करने की उम्मीद है। कई पश्चिमी अधिकारियों ने सार्वजनिक रूप से कहा है कि उनके राष्ट्र संघर्ष में किसी का पक्ष नहीं ले रहे हैं, लेकिन रूस को "हारना चाहिए" या "रणनीतिक रूप से पराजित होना चाहिए।"

"रूसी अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल अभ्यास शुरू"

रुसी दूतावास के दावे के अनुसार, "अमेरिका नॉर्ड स्ट्रीम विस्फोटों में अपनी भूमिका को कम करना चाहता है।"

ऋषिकेश में रशियन टूरिस्ट से हुई छेड़छाड़, लड़की ने वीडियो शेयर कर बयां किया दर्द

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -