जर्मनी: सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ने संघीय चुनावों में जीतीं सबसे अधिक सीटें

बर्लिन: जर्मनी की वामपंथी सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी (एसपीडी) ने देश के संघीय चुनाव में सबसे अधिक सीटें जीती हैं, प्रारंभिक परिणाम दिखाते हैं, लेकिन नई सरकार के मेकअप के बारे में कुछ समय पहले जारी किया जाएगा, अनंतिम चुनाव परिणामों के अनुसार जारी किया गया संघीय रिटर्निंग अधिकारी द्वारा सोमवार की सुबह तड़के। वोटों में एसपीडी के हिस्से में चार साल पहले की तुलना में 5.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि इसके मुख्य प्रतिद्वंद्वी क्रिश्चियन डेमोक्रेटिक यूनियन (सीडीयू) और उसकी सहयोगी पार्टी क्रिश्चियन सोशल यूनियन (सीएसयू) को भारी नुकसान हुआ।

अनंतिम परिणामों से पता चला कि सीडीयू/सीएसयू संघ ने इस वर्ष के संसदीय चुनाव में केवल 24.1 प्रतिशत वोट प्राप्त किया, जो पिछले चुनाव की तुलना में 8.9 प्रतिशत कम है। यह देश के बुंडेस्टाग, या संसद के निचले सदन में एक दशक से अधिक समय तक मौजूदा चांसलर एंजेला मर्केल के नेतृत्व में रूढ़िवादियों की प्रमुख भूमिका के अंत का प्रतीक है।

एसपीडी के चांसलर उम्मीदवार ओलाफ स्कोल्ज़, जो वर्तमान कुलपति और वित्त मंत्री भी हैं, ने प्रारंभिक एग्जिट पोल में उनकी पार्टी की अग्रणी स्थिति का अनुमान लगाने के बाद बर्लिन में एसपीडी के मुख्यालय में अपनी पार्टी के सदस्यों से लंबे समय तक तालियाँ बटोरीं। उन्होंने कहा "मैं यहां इतने सारे लोगों को देखकर खुश हूं और निश्चित रूप से मैं चुनाव परिणाम से खुश हूं ... कई नागरिक चाहते हैं कि अगला चान सेलर ओलाफ स्कोल्ज़ हो।"

कोरोना काल में जीवन रक्षक इंजेक्शन की कालाबाजारी करने वालों की जमानत याचिका हुई ख़ारिज

सिंघु बॉर्डर पर 'किसान' की मौत, ट्रैफिक जाम से जनता भी परेशान... आखिर 'भारत बंद' से क्या मिला ?

चीनी की कीमत में बढ़ोतरी की घोषणा में देरी पर मायावती ने यूपी सरकार पर साधा निशाना

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -