बर्लिन में हुआ सेल्फ ड्राइविंग ट्राम ट्रेन का सफल परीक्षण
बर्लिन में हुआ सेल्फ ड्राइविंग ट्राम ट्रेन का सफल परीक्षण
Share:

बर्लिन: जर्मनी ने चुपचाप तरीके से पहली बिना चालक की ट्रेन का परीक्षण सफलतापूर्वक कर लिया है. राजधानी बर्लिन में इंटरनेशनल ट्रांसपोर्ट एग्जीबिशन के तहत यह परीक्षण किया गया. जर्मन रेलवे के अधिकारी ने बताया की प्रशासन ने चुपचाप परीक्षण इसलिए किया है क्योंकि लोगों को पता चल जाता तो वह इसमें चढ़ने के लिए जुट जाते और अव्यवस्था हो जाती.

अमेरिकी पायलट ने हिंदी में यात्रियों का स्वागत कर जीत लिया दिल



अव्यवस्था से बचने के लिए इस परीक्षण को चुप चाप किया गया. सेल्फ ड्राइविंग तकनीक वाला यह ट्राम छः किलो मीटर के ट्रैक पर चलाया गया. यह ट्राम उन्ही  ट्रैक्स पर चलेगा जिन पर आम तौर पर ट्रेन चलती हैं. इस ट्राम को 50 वैज्ञानिकों ने मिल कर विकसित किया है जिनमे कम्प्यूटर वैज्ञानिक, इंजीनियर और गणितज्ञ शामिल रहे. इस ट्राम में राडार, कैमरा और सेंसर से लैस है. एआई एल्गोरिदम तकनीक पर आधारित यह ट्राम ट्रैक साइड सिग्नल भी देती है.जो पैदल यात्रियों और वाहनों के आने की सूचना देती है. यह सब जानने के लिए परीक्षण के दौरान डेमो चालक गया था.

भीका जी कामा : पहली बार विदेशी धरती पर भारतीय ध्वज लहराने वाली वीरांगना



इस ट्राम परियोजना के मैंनेज़र ओलिवर ग्लेसर ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से चालक विहीन ट्राम बनाया गया है नागरिकों की सुरक्षा ही अहम् जिम्मेदारी है. चालाक विहीन ट्राम के संचालन के साथ ट्राम संचालन की दक्षता में भी विकास होगा, जिसका जर्मनी की अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक असर पड़ेगा.

ख़बरें और भी 

टेक्नोलॉजी के मामले में पूरी दुनिया झुक जाती है इन 5 देशों के आगे

वैज्ञानिकों ने खोजा पृथ्वी से दुगना बड़ा ग्रह

खुशखबरी : प्रोजेक्ट रुकने की खबर महज अफवाह, जल्द दौड़ेगी बुलेट ट्रैन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -