स्कूल के नीचे मिली दूसरे विश्व युद्ध की सुरंग, जहां बच्चों ने बयान किया अपना दर्द
स्कूल के नीचे मिली दूसरे विश्व युद्ध की सुरंग, जहां बच्चों ने बयान किया अपना दर्द
Share:

दुनिया में कई सुरंग किसी ना किसी काम के लिए बनाई गई हैं जिसके बारे में आपने सुना ही होगा. सालों पुरानी होती हैं वो सुरंग जो अब सामने आती हैं. ऐसे ही एक और सुरंग सामने आई है जिसके बारे में हम बताने जा रहे हैं. उस सुरंग में कई ऐसी चीज़ें और चित्र देखने को मिले हैं जो दशकों को पुराने हैं जिससे आप कुछ-कुछ समझ भी सकते हैं. आइये जानते हैं उसके बारे में.

यूट्यूब हुआ बंद तो यूज़र्स ने किया पुलिस को कॉल

दरअसल, दूसरे विश्व युद्ध के दौरान 1940 के दशक में जर्मन के ब्रिस्टल में हवाई हमलों से बच्चों को बचाने के लिए अंडरग्राउंड एयर रेड सुरंग बनाई जाती थी. ब्रिस्टल के इसी प्राथमिक विद्यालय के नीचे बनाई गई सुरंग मिली है जिसमें बच्चों द्वारा बनाई गई तस्वीरें आसानी देख सकते हैं. इसमें बच्चों का दर्द आपको भी हैरान कर देगा. 

बच्चों के इस सुरंग में कविता में लिखी है और तस्वीरों को लेकर अपने दर्द को बयान किया है तो किसी ने अपने घर को बनाया है जिसे देखकर सभी हैरान रह गए हैं.

इसी पर ये बताया जाता है कि 1940 के दशक में जब दूसरा विश्व युद्ध चल रहा था तब जर्मनी ने स्कूल में बच्चों की सुरक्षा के लिए ऐसी बंकरनुमा सुरंगें बना रखी थी, जिससे हवाई हमलों के दौरान बच्चों को बचाया जा सके. सुरंग के भीतर आप उनकी ये कलाकृति देख ही सकते हैं. 

भारत का ऐसा गांव जहाँ इंसान से लेकर जानवर तक हर कोई है अंधा

इन चित्रों को देखकर ये भी लगता है कि भयभीत बच्चों के मन के भाव ही इन चित्रों में निकले हैं. इन चित्रों को ध्यान में रखते हुए ब्रिस्टेल के हिलक्रिस्ट प्राइमरी स्कूल के खेल के मैदान के नीचे सुरंगों को असुरक्षित घोषित किया गया है और इन्हें भरने का काम जारी है ताकि आगे चलकर बच्चों को किसी तरह की कोई दिक्कत न हो. 

यह भी पढ़ें..

अगर आप भी ये चीज़ें खाते हैं तो भूल जाइये आप शाकाहारी हैं

शाकाहारी मछली खाने के आप भी है शौकीन तो चले आइये यहाँ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -