जर्मन सरकार ने बड़े पैमाने पर नवीकरणीय विस्तार योजना का समर्थन किया
जर्मन सरकार ने बड़े पैमाने पर नवीकरणीय विस्तार योजना का समर्थन किया
Share:

बर्लिन: जर्मन सरकार नवीकरणीय ऊर्जा के विस्तार में तेजी लाने के लिए एक व्यापक विधायी पैकेज पर सहमत हो गई है, आर्थिक मामलों और जलवायु कार्रवाई मंत्रालय ने एक बयान में कहा। अब यह पैकेज संसद में प्रस्तुत किया जाएगा।

"नवीकरणीय ऊर्जा सार्वजनिक हित में होगी और भविष्य में सार्वजनिक सुरक्षा में सहायता करेगी। गति उठाना महत्वपूर्ण है "रॉबर्ट हैबेक, ऊर्जा मंत्री ने कहा।

मंत्रालय ने कहा, नवीकरणीय ऊर्जा के विस्तार को "एक नए स्तर पर ले जाया जाएगा। 2030 तक, नवीकरणीय ऊर्जा को जर्मनी की बिजली का 80 प्रतिशत हिस्सा देना चाहिए, जिसमें सरकार ने 2035 तक 100 प्रतिशत का लक्ष्य रखा है।

इन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए, तटवर्ती पवन ऊर्जा को प्रति वर्ष 10 गीगावाट (जीडब्ल्यू) तक बढ़ना चाहिए जब तक कि यह 2030 में लगभग 115 गीगावॉट की कुल स्थापित क्षमता तक नहीं पहुंच जाता। सौर ऊर्जा संयंत्रों को 2030 तक प्रति वर्ष 22 गीगावॉट की दर से विकसित होने की उम्मीद है, जिसकी कुल क्षमता 215 गीगावाट है।

बढ़ते जलवायु मुद्दे के अलावा, रूस और यूक्रेन के बीच टकराव "जीवाश्म ईंधन से बाहर निकलने और लगातार नवीकरणीय ऊर्जा के प्रसार को आगे बढ़ाने" के महत्व को दर्शाता है, "हैबेक ने कहा। हम इसे बहादुरी और निरंतरता के साथ कर रहे हैं. जर्मनी पहले ही कह चुका है कि इस साल के मध्य तक, उसने अपने रूसी तेल आयात को आधे में काट दिया होगा और 2022 के अंत तक लगभग आत्मनिर्भर हो जाएगा. 2024 के मध्य तक, रूसी गैस पर निर्भरता काफी हद तक समाप्त हो जाएगी।

नाइजीरिया के नास्तिक को इस्लाम की निंदा करने के लिए 24 साल की कैद की सजा

वैश्विक कोविड केसलोड 493.6 मिलियन से अधिक

श्रीलंका के राष्ट्रपति ने आपातकाल नियम अध्यादेश वापस लिया

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -