जानिए क्यों मनाया जाता है 'विश्व पुस्तक दिवस'
जानिए क्यों मनाया जाता है 'विश्व पुस्तक दिवस'
Share:

दुनियाभर में हर साल 23 अप्रैल  को 'विश्व पुस्तक दिवस' मनाया जाता है. विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस भी कहा जाता है. 23 अप्रैल 1995 में पहली बार यूनेस्को ने विश्व पुस्तक दिवस की शुरुआत की थी. लोगों के मन में पुस्तक प्रेम को जागृत करने के लिए इस दिन का मनाया जाता है.

हमारी जानकारी के अनुसार 23 अप्रैल की तारीख विश्व पुस्तक दिवस के रूप मे यूनेस्को द्वारा विलियम शेक्सपियर, मिगुएल सर्वेंट्स और इंका गार्सिलसो डे ला वेगा सहित महान साहित्यकारों को श्रद्धांजलि देने के लिए चुना गई थी. जिनका इसी तारीख को निधन हो गया था. विश्व पुस्तक दिवस को मनाने की घोषणा विश्वभर में लेखकों और पुस्तकों को सम्मानित करने के लिए साल 1995 में पेरिस में हुए यूनेस्को जनरल कांफ्रेंस में की गई थी.

किस वजह से विश्व पुस्तक दिवस मनाया जाता है

दुनिया भर में विश्व पुस्तक दिवस को उन पुस्तकों के दायरे को पहचानने के लिए मनाया जाता है जिन्हें अतीत और भविष्य के बीच की कड़ी के रूप में देखा जाता है. जिसमें देश की संस्कृति और पीढ़ियों का वर्णन है.  इस दिन, यूनेस्को और प्रकाशक एक साल  के लिए वर्ल्ड बुक कैपिटल का चयन करते हैं. इस साल के लिए शारजाह, यूएई को "विश्व पुस्तक राजधानी" घोषित किया गया है. साल 2020 में यह कुआलालंपुर, मलेशिया में आयोजित किया जाएगा.

जानिए कैसी होगी थीम

Audrey Azoulay ने जो यूनेस्को के डायरेक्टर जनरल है ने 2019 की थीम को उन्होंने शब्दों के माध्यम से समझाते हुए कहा कि “पुस्तकें सांस्कृतिक अभिव्यक्ति का एक रूप है जो किसी चुनी हुई भाषा के माध्यम से और उसके हिस्से में रहती है. प्रत्येक पुस्तक को पाठकों की भाषा के अनुसार तैयार किया जाता है. जिसमें विभिन्न प्रकार की भाषाओं का इस्तेमाल किया जाता है". स्वदेशी भाषा का बढ़ावा इस साल हम यूनेस्को की अगुवाई में दिया जाएगा.

सभी को साथ मे लाने के लिए की गई मुहिम

प्रेम को जागृत करने के लिए लोगों में पुस्तक मनाए जाने वाले 'विश्व पुस्तक दिवस' पर जहां स्कूलों में बच्चों को पढ़ाई की आदत डालने के लिए सस्ते दामों पर पुस्तकें बांटने जैसे अभियान चलाये जा रहे हैं, वहीं पुस्तक पढ़ने के प्रति लोगों को स्कूलों या फिर सार्वजनिक स्थलों पर प्रदर्शनियां लगाकर जागरूक किया जा रहा है.

लैब अटैंडेंट के पदों पर जॉब ओपनिंग, वेतन 15000 रु

एग्जीक्यूटीव ट्रेनी के पदों पर बम्पर वैकेंसी, ऐसे होगी भर्ती

इंजीनियरिंग पास अभियार्थी के लिए बम्पर जॉब ओपनिंग, वेतन 45,950 रु

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -