एक और स्टडी में हुआ खुलासा-
एक और स्टडी में हुआ खुलासा- "कम उम्र में लीन जेंडर भूमिकाओं ने आज के युवाओं..."
Share:

बोलोना विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की एक टीम ने पाया कि कम उम्र में अवशोषित लिंग भूमिकाओं ने आज के युवाओं को पारंपरिक रूढ़ियों के अनुरूप राजनीति में शामिल होने के संबंध में आकार दिया है। दिलचस्प बात यह है कि पिछले शोध ने पुरुषों के बीच उच्च स्तर की राजनीतिक भागीदारी के लिए आमतौर पर कम आय और शिक्षा तक पहुंच रखने वाली महिलाओं को जिम्मेदार ठहराया है, साथ ही यह तथ्य भी है कि वे आम तौर पर घर के काम और परिवार की देखभाल में व्यस्त हैं। 

हालांकि शैक्षिक और सामाजिक आर्थिक पृष्ठभूमि को नियंत्रित करके, नए अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला है कि लिंग अंतर के पीछे का कारण समाज द्वारा कम उम्र से ही सर्वेक्षण के प्रतिभागियों में भूमिकाएं निभाना है। शोधकर्ता, अन्य बिंदुओं के साथ, यह समझाते हैं कि सांस्कृतिक रूप से स्वायत्तता, नेतृत्व, आत्म-पुष्टि और प्रभुत्व जैसे लक्षणों को मर्दाना रूप में देखा जाता है। 

इस तरह, उन्हें परिवार, स्कूल, साथियों और मीडिया सहित सभी संभावित चैनलों के माध्यम से लड़कों को पढ़ाया जाता है। नतीजतन, बाद में, इन लड़कों को अपने राजनीतिक विचारों को व्यक्त करने और उनका बचाव करने के लिए कार्रवाई करने में अधिक आत्मविश्वास महसूस होने की संभावना है।

कोरोना की दूसरी लहर का 'पेट' पर वार, भारत में 1 करोड़ से अधिक लोग हुए बेरोज़गार

अब दिल्ली में घर बैठे मिलेगी शराब, केजरीवाल सरकार ने शुरू की होम डिलीवरी

तमिलनाडु में 7 जून तक बढ़ी तालाबंदी, स्टालिन बोले- कोरोना पर लगाम के लिए सख्त लॉकडाउन जरुरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -