किसानों की मौसम ने बढ़ाई चिंता, 50 हजार मीट्रिक टन गेहूं भीगने के आसार
किसानों की मौसम ने बढ़ाई चिंता, 50 हजार मीट्रिक टन गेहूं भीगने के आसार
Share:

भोपाल : संकट की इस घड़ी के बीच भोपाल में किसानों की चिंता और भी बढ़ गई है. वहीं प्रशासन की भी परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रही है. राजधानी में बुधवार तक 65 खरीदी केंद्रों पर करीब 2 लाख 80 हजार मीट्रिक टन गेहूं की खरीदी हो चुकी है. वहीं, दो हजार किसान अब भी ऐसे है जिनका गेहूं नहीं बिक पाया है. इन किसानों की चिंता यह है कि अगर उनका गेहूं भीगा तो वे इसे बेच कैसे पाएंगे. जी हां, दरअसल मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार देर रात से शहर में बारिश का दौर शुरू हो गया है. इसके चलते प्रशासन की परेशानी इसलिए बढ़ गई है क्योकि 50 हजार मीट्रिक टन गेहूं बाहर ही पड़ा हुआ है. इन्हें खुले कैप में रखने के लिए प्रशासन मजबूर है. अगर बारिश हुई तो यह गेहूं भीगना लगभग तय है, क्योकि इनके भंडारण के लिए प्रशासन के पास व्यवस्था नहीं हो पाई है.

दूसरी तरफ, कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने बुधवार को खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, नॉन व वेयर हाउस कार्पोरेशन के अधिकारियों से कहा है कि बारिश के पूर्व सभी इंतजाम पुख्ता कर लें. गेहूं भीगना नहीं चाहिए. इसके लिए जहां बाहर गेहूं रखा हुआ है. उसे प्लास्टिक बैग के जरिए ढक दिया जाए. वहीं आसपास नालियां बना दें ताकि भरने की बजाए सीधे निकल जाए. मौसम ने मुश्किलें बढ़ा रखी है. गेहूं का भंडारण व परिवहन चुनौती बना हुआ है.

आपको बता दें की 5 जून तक गेहूं की खरीदी की जाना है. जिले के कुल 65 केंद्रों में आधे से अधिक पर खरीदी पूरी हो चुकी है. इससे खरीदी का आंकड़ा तेजी से बढ़ा है. 2.10 लाख मीट्रिक टन खरीदी का लक्ष्य था. जिसके मुकाबले 2.80 लाख मीट्रिक टन से अधिक गेहूं की खरीदी हो गई है. यह आंकड़ा दो दिन की खरीदी में और बढ़ेगा. सरकार को गेहूं बेचने के लिए 32 हजार किसानों ने पंजीयन कराया था. इनमें से दो हजार से अधिक किसान गेहूं बेचने से शेष है.

इंदौर में कोरोना के 36 नए केस मिले, चार और लोगों की मौत

इंदौर : अनुमति प्राप्त दुकानें खोली जा सकेंगी, गैर अनुमति दुकानों के खुलने पर होगी करवाई

दतिया में हुआ भीषण हादसा, दो बच्चों की मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -