3 लाख से ​अधिक डिफॉल्‍टर किसानों को मिलेगा नया लोन
3 लाख से ​अधिक डिफॉल्‍टर किसानों को मिलेगा नया लोन
Share:

राजस्‍थान के कई किसानों के लिए गुड न्यूज है. फसली लोन से जुड़े लगभग 3.5 लाख डिफॉल्‍टर किसानों को भी अब फसली लोन मिल सकेगा. प्रदेश सरकार ने इन किसानों को भी शून्य फीसद ब्याज दर पर फसली लोन देने का निर्णय किया है. ये किसान फसली ऋण विलंब चुकाने के चलते डिफॉल्टर की श्रेणी में आ गए थे.  

ऑक्साइड ज्वैलरी की शौक़ीन है टीवी की ये अभिनेत्रियां

बता दे कि सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना के अनुसार, अब ऐसे किसान ऋण की रकम और ब्याज चुका कर फिर से लोन लेने के पात्र हो जाएंगे. ऐसे किसान मूल रकम के समान फसली लोन फिर से ले सकेंगे. किसान संगठन इन किसानों को फसली ऋण दिए जाने की मांग लगातार उठा रहे थे. राज्य गवर्नमेंट ने किसानों के हित को देखते हुए यह विशेष फैसला लिया है.

राजस्थान : इन जिलों में जोरदार बरसात का अलर्ट जारी

राज्य में खरीफ सीजन के लिए किसानों को फसली लोन देने का काम निरंतर जारी है. 16 अप्रैल से प्रारंभ हुई अल्पकालीन फसली लोन देने की यह प्रक्रिया 31 अगस्त तक चलने वाली है. सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना के अनुसार खरीफ सीजन में अब तक 23 लाख 79 हजार किसानों को ऋण दिया जा चुका है. इन किसानों को अब तक 7,321 करोड़ रुपये का ऋण वितरित किया गया है. राज्य सरकार ने खरीफ सीजन के तहत 10 हजार करोड़ का ऋण वितरण करने का लक्ष्य रखा है. रबी सीजन में 6 हजार करोड़ राशि का ऋण किसानों को वितरित किया जाएगा. इस बार करीब 3 लाख नए किसानों को भी फसली ऋण दिया जा रहा है. वही, किसानों को सहकारी बैंकों के जरिए अल्पकालीन फसली ऋण बिना ब्याज के उपलब्ध करवाया जाता है. इस लोन पर लगने वाला 7 फीसद ब्याज प्रदेश सरकार और केन्द्रीय गवर्नमेंट मिलकर वहन करते हैं. जो किसान वक्त पर अपने लोन नहीं चुकाते हैं, उन्हें डिफॉल्‍टर की लिस्ट में डाल दिया जाता है और बैंक उन्हें भविष्य में लोन नहीं देते.

स्वतंत्रता दिवस : हर भारतीय में जोश भर देते हैं ये 6 गाने, देशभक्ति से हैं ओत-प्रोत

रिलीज हुआ सड़क 2 का ट्रेलर, दिलचस्प मोड़ से शुरू हुई है कहानी

बेंगलुरु: कांग्रेस विधायक श्रीनिवास मूर्ति सहित 111 लोग हुए गिरफ्तार, आपत्तिजनक पोस्ट को लेकर भड़का बवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -