चीन की अर्थव्यवस्था की पहली तिमाही में इतने प्रतिशत की हुई वृद्धि
चीन की अर्थव्यवस्था की पहली तिमाही में इतने प्रतिशत की हुई वृद्धि
Share:

चीन ने अपनी मजबूत तिमाही कमाई को रिकॉर्ड में दर्ज किया क्योंकि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था कोरोना वायरस महामारी से इसकी मजबूत रिकवरी जारी रही। शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, पहली तिमाही में चीन की जीडीपी की वृद्धि दर 18.3 प्रतिशत बढ़ी, जो पहली तिमाही में चीन का रिकॉर्ड रखने के बाद से सबसे मजबूत थी। 

राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो (एनबीएस) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) Q1 में 24.93 ट्रिलियन युआन (लगभग 3.82 ट्रिलियन डॉलर) तक पहुंच गया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने पहली बार 1993 में जीडीपी के आंकड़ों को प्रकाशित करना शुरू किया, जो कि उच्चतम तिमाही दर है। पहले तीन महीनों में, चीन ने एक स्थिर औद्योगिक उत्पादन प्रतिक्षेप, बाजार की बिक्री में सुधार, अचल संपत्ति निवेश में सुधार और माल के विदेशी व्यापार में ध्यान देने योग्य गति देखी। 

चीन की अर्थव्यवस्था, जो सबसे पहले कोरोना वायरस महामारी की चपेट में आई थी, जब वह 2019 के अंत में मध्य चीन के वुहान शहर में फटी, और इसके प्रभाव से उबरने के लिए जल्दी, 2020 में 2.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जिसने 45 वर्षों में सबसे कम वार्षिक वृद्धि दर दर्ज की। । एनबीएस द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था जीडीपी 2020 में 2.3 प्रतिशत बढ़कर 15.42 ट्रिलियन डॉलर हो गई।

लगातार तीसरे दिन 2 लाख से अधिक कोरोना केस दर्ज, मौत के आंकड़ों ने तोड़ा रिकॉर्ड

गुजरात में लॉकडाउन से दहशत, 3 दिन में 15000 मजदूरों ने किया पलायन

कोरोना के बिगड़ते हाल देखते हुए बोले सोनू सूद- हालात बेहद गंभीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -