Gayatri Jayanti 2024: गायत्री जयंती आज, इस विधि से करें पूजा, आपको मिलेंगी देवी मां का आशीर्वाद!

Gayatri Jayanti 2024: गायत्री जयंती आज, इस विधि से करें पूजा, आपको मिलेंगी देवी मां का आशीर्वाद!
Share:

गायत्री जयंती हिंदू धर्म में एक प्रमुख त्योहार है, जिसे हर साल वेद माता गायत्री की जयंती के रूप में मनाया जाता है। यह शुभ अवसर ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को पड़ता है। इस वर्ष गायत्री जयंती 17 जून 2024 को मनाई जा रही है। वेदों का सार माने जाने वाले गायत्री मंत्र में 24 शब्दों का शक्तिशाली मंत्र है जो सूर्य देव की स्तुति करता है। इसे ज्ञान, शक्ति और प्रेरणा का स्रोत माना जाता है।

ऐसी मान्यता है कि इस मंत्र का जाप करने से मन को शांति मिलती है, विद्यार्थियों की बुद्धि तेज होती है और जीवन में सफलता मिलती है। गायत्री जयंती पर लोग दान-पुण्य करते हैं और गायों को चारा खिलाते हैं। यह त्योहार ज्ञान और शिक्षा के महत्व को रेखांकित करता है, लोगों को हमेशा सत्य और न्याय के मार्ग पर चलने की शिक्षा देता है। यह हमें दूसरों की मदद करने और जरूरतमंदों के प्रति दयालु होने के लिए प्रोत्साहित करता है।

पंचांग के अनुसार, एकादशी तिथि 17 जून को सुबह 4:43 बजे से शुरू होकर 18 जून को सुबह 6:24 बजे समाप्त होगी। इस साल गायत्री जयंती रवि योग के साथ है, जो सुबह 5:23 बजे से शुरू होकर दोपहर 1:50 बजे तक रहेगा। पूजा का शुभ समय सुबह 8:53 से 10:37 बजे के बीच है।

गायत्री जयंती की पूजा करने के लिए अपने घर में एक साफ जगह पर एक चौकी बनाएं और उस पर देवी गायत्री की मूर्ति रखें। मूर्ति के सामने एक दीपक जलाएं और कपूर से आरती करें। देवी को फल, फूल, मिठाई और अन्य प्रसाद चढ़ाएं। चौकी और मूर्ति को गंगा जल से शुद्ध करें और गायत्री मंत्र का जाप करें। कुछ समय ध्यान में बिताएं और देवी गायत्री से अपनी इच्छाएं व्यक्त करें। इस दिन दान पुण्य करना पुण्य माना जाता है और आप अपनी क्षमता के अनुसार दान कर सकते हैं।

हिंदू धर्म में गायत्री मंत्र को सर्वोच्च मंत्र माना जाता है। इसका जाप करने से कई तरह की बीमारियाँ दूर होती हैं, आत्मविश्वास बढ़ता है, मन शांत होता है और एकाग्रता बढ़ती है। गायत्री जयंती का त्यौहार लोगों को आध्यात्मिक और नैतिक जीवन जीने के लिए प्रेरित करता है, उन्हें हमेशा सत्य और न्याय के मार्ग पर चलने की शिक्षा देता है।

माना जाता है कि देवी गायत्री इस धरती पर जीवन के हर रूप में मौजूद हैं। इस शुभ दिन पर उनकी पूजा करने से बुद्धि, ज्ञान और समृद्ध जीवन की प्राप्ति होती है। देवी गायत्री की पूजा करना वेदों का अध्ययन करने के समान है। उन्हें सभी शक्तियों का स्रोत माना जाता है। इस पवित्र दिन देवी की पूजा करने वाले भक्तों को एकता, समृद्धि और लंबे और खुशहाल जीवन का आशीर्वाद मिलता है। इसके अतिरिक्त, देवी गायत्री द्वारा सात लाभ प्रदान किए जाते हैं, जिनमें जीवन, लोग, पशु, प्रसिद्धि, धन और ब्रह्मवर्चस शामिल हैं। इसलिए, हर साल गायत्री जयंती पर भक्त लंबे, खुशहाल और स्वस्थ जीवन के लिए उनसे आशीर्वाद मांगते हैं।

इस महीने टाटा नेक्सॉन खरीदने का शानदार मौका, मिलेगा 1 लाख रुपये का डिस्काउंट

महिंद्रा स्कॉर्पियो एन Z8 सेलेक्ट ऑटोमैटिक का रिव्यू पढ़ें, कीमत पर बेस्ट डील!

देखें विनफास्ट वीएफ ई34 की पहली झलक, जानिए भारतीय बाजार में कब देगी दस्तक?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -