समलैंगिक जोड़े से दिल्ली एचसी ने विदेशी विवाह अधिनियम के तहत मांगी शादी की मान्यता
समलैंगिक जोड़े से दिल्ली एचसी ने विदेशी विवाह अधिनियम के तहत मांगी शादी की मान्यता
Share:

दिल्ली उच्च न्यायालय में विदेशी विवाह अधिनियम, 1969 के तहत अपनी शादी को कानूनी मान्यता देने के लिए एक समान लिंग का जोड़ा पहुंच गया है। सॉलिसिटर एक भारतीय नागरिक हैं, जिनकी शादी 2017 में संयुक्त राज्य अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में हुई थी। दोनों समलैंगिक पुरुषों ने स्वीकार किया कि उन्होंने 5 मार्च, 2020 को विदेशी विवाह अधिनियम, 1969 के तहत अपनी शादी को पंजीकृत करने के लिए न्यूयॉर्क में भारतीय वाणिज्य दूतावास से संपर्क किया था, लेकिन वाणिज्य दूतावास ने उनके यौन अभिविन्यास के कारण पंजीकरण के लिए आवेदन को अस्वीकार कर दिया।

दलील में कहा गया है कि भारतीय वाणिज्य दूतावास ने किसी भी तरह के विपरीत लिंग वाले जोड़े के विवाह को नामांकित किया होगा। गुरुवार को न्यायमूर्ति नवीन चावला की एकल-न्यायाधीश पीठ के समक्ष जांच को सूचीबद्ध किया गया था, जिन्होंने मामले को अगले सप्ताह के लिए एक उपयुक्त डिवीजन बेंच में बांट दिया था। याचिकाकर्ताओं ने प्रस्तुत किया कि याचिकाकर्ताओं के विवाह को पंजीकृत करने के लिए उत्तरदाताओं का इनकार, जो एक समान लिंग वाले जोड़े हैं, भारत के संविधान के अनुच्छेद 14, 15, 19 और 21 का उल्लंघन करते हैं।

इसके अलावा, फॉरेन मैरिज एक्ट, 1969 उतना ही है, जितना कि समान विवाहित जोड़ों के खिलाफ उनकी शादी को कानूनी मान्यता देने से इंकार कर दिया जाता है। यह संविधान के अनुच्छेद 14, 15, 19 और 21 में दिया गया है और इसे विस्तार से पढ़ने के लिए कहा जाना चाहिए। समान लिंग वाले जोड़ों के लिए इस दंपति ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट ने विभिन्न फैसलों में कहा है कि उनकी पसंद के व्यक्ति से शादी करने का अधिकार भारत के संविधान के अनुच्छेद 21 में निहित है। समान-लिंग विवाहों की गैर-मान्यता भेदभाव का एक उचित कार्य है जो एलजीबीटीक्यू समुदाय की प्रतिष्ठा और आत्म-पूर्ति की जड़ पर हमला करता है।

नोबेल शांति पुरस्कार को लेकर चर्चाएँ हुई तेज़, जानिए क्या है वजह

राहुल की ट्रेक्टर रैली पर शिवराज का तंज, कहा- नहीं पता होगा प्‍याज जमीन के ऊपर होता है या नीचे

फेसबुक ने हटाए कई फ़र्ज़ी खातें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -