समलैंगिकों को समर्पित कलाकार बेकर का निधन
समलैंगिकों को समर्पित कलाकार बेकर का निधन
Share:

नई दिल्ली : दुनिया भर में समलैंगिक सम्मान के प्रतीक के रूप में पहचाने जाने वाले इंद्रधनुषी झंडा डिजाइन करने वाले अमेरिकी कलाकार गिल्बर्ट बेकर का निधन हो गया है. वे 65 वर्ष के थे. यह जानकारी उनके करीबी दोस्त और मानवाधिकार कार्यकर्ता क्लीव जोन्स ने दी है.

उल्लेखनीय है कि बेकर 1978 में सैन फ्रांस्सिको के समलैंगिक स्वतंत्रता दिवस पर आठ रंगों के झंडे के साथ सामने आए थे. 1978 के इस दिन के आधार पर आधुनिक समलैंगिक दिवस मनाया जाता है. वह सैन फ्रांस्सिको एलजीबीटी अधिकार आंदोलन में सक्रिय रूप से शामिल थे.जोन्स ने फेसबुक परअपना दुःख प्रकट करते हुए लिखा कि मेरा दिल टूट गया. दुनिया में मेरा सबसे प्यारा दोस्त नहीं रहा. गिल्बर्ट ने दुनिया को इंद्रधनुषी झंडा दिया. उनसे मुझे 40 साल तक प्रेम और दोस्ती मिली.

आपको जानकारी दे दें कि दुनिया के कई देशों में समलैंगिकों को कानूनी मान्यता दे दी गई है. लेकिन भारत में यह अब भी अपराध माना जाता है. आईपीसी की धारा 377 के तहत इसे अपराध माना गया है. यह धारा अप्राकृतिक यौन संबंध को गैरकानूनी ठहराता है. 1862 में यह कानून लागू हुआ. इसके तहत स्त्री या पुरुष के साथ अप्राकृतिक यौन संबध बनाने पर 10 साल की सजा व जुर्माने का प्रावधान है.

यह भी देखें

Video : जब एक Gay लड़के ने पूछा - 'क्या आप मेरी GF बनेंगी'

अमेरिका ने जारी की आतंकी हमले की अनदेखी तस्वीरें

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -