'ग्लोबल वेल्थ रैंकिंग' में अडानी-अंबानी का जलवा, जैक मा जैसे चीनी अरबपति को छोड़ा पीछे

Jun 10 2021 01:54 PM
'ग्लोबल वेल्थ रैंकिंग' में अडानी-अंबानी का जलवा, जैक मा जैसे चीनी अरबपति को छोड़ा पीछे

नई दिल्ली: ग्लोबल वेल्थ रैंकिंग में अडानी समूह के संस्थापक एवं चेयरमैन गौतम अडानी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी ने जैक मा जैसे चीनी अरबपतियों को पछाड़ दिया है. ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार, मुकेश और अडानी की संपत्ति 84 अरब डॉलर और 78 अरब डॉलर बढ़ गई है, जिसके चलते दोनों एशिया के सबसे रईस कारोबारी बन गए हैं.

जानकारी के अनुसार, मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 6.13 लाख करोड़ रुपए है, जबकि गौतम अडाणी की नेटवर्थ 5.69 लाख करोड़ है. इससे अंबानी विश्व के 12 वें और एशिया में पहले नंबर के अमीर कारोबारी हैं, वहीं अडानी 14 वें पायदान पर हैं. माना जा रहा है कि पहले अडानी अंबानी से पीछे चल रहे थे, किन्तु बीते 15 दिनों में अडाणी की 6 कंपनियों के शेयरों में इजाफा देखने को मिला है. हालांकि रिलांयस कंपनी के शेयर में भी दो दिनों में 10 फीसदी तक वृद्धि दर्ज की गई है. इसी कारण ये दोनों कारोबारी एशिया के सबसे रईस कारोबारी बन गए हैं और चीनी कारोबारियों को मुकाबले में मात दे रहे हैं.

जानकारी के अनुसार, चीन के सबसे रईस कारोबारी, जिन्हें बोतल वाटर किंग के नाम से जाना जाता है झोंग शानशां 15वें पायदान पर हैं. जबकि साल 2020 में वो एशिया के सबसे दौलतमंद व्यक्ति माने जा रहे थे. जानकारी के अनुसार, सूची में अंबानी और अडानी से आगे अमेरिका के कारोबारी चल रहे हैं. जबकि चीन के सभी कारोबारी भारत के मुकाबले पीछे हैं. जिसमें मा ह्यूएटेन 21वें नंबर पर हैं और अलीबाबा के जैक मा 27वें नंबर पर हैं.

शंघाई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में दिखाई जाएगी कूझंगल

शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 3 पैसे की तेजी के साथ खुला रुपया

पेटीएम के बाद अब फ्लिपकार्ट भी लेकर आएगी IPO